Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
अजमेर : कोरोना काल में RSS के ई परिवार शिविर से जुडे 35506 लोग - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer अजमेर : कोरोना काल में RSS के ई परिवार शिविर से जुडे 35506 लोग

अजमेर : कोरोना काल में RSS के ई परिवार शिविर से जुडे 35506 लोग

0
अजमेर : कोरोना काल में RSS के ई परिवार शिविर से जुडे 35506 लोग

अजमेर। कोरोना महामारी काल में स्वास्थ्य, सकारात्मकता व सक्रियता को बरकरार करने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ चित्तौड़ प्रांत की ओर से तीन दिवसीय ई परिवार शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में अजयमेरु विभाग के 446 स्थानों पर 6860 परिवारों के लगभग 35 हजार 506 सदस्यों ने सहभाग किया। दीगर बात यह है कि 898 परिवारों ने पहली बार संघ के कार्यक्रम में भागीदारी की। इस शिविर में 14355 महिलाएं और 17151 पुरुष जुड़े थे।

विभाग के कुटुंब प्रबोधन संयोजक उमाकान्त शर्मा ने बताया कि कोराना की दूसरी लहर के घातक परिणाम के कारण समाज में भय और अविश्वास का भाव पैदा हुआ था उसकी जगह परिवारों में विश्वास का भाव, भयमुक्त और सकारात्मक वातावरण बनाने के उद्देश्य से यह शिविर लगाया गया।

कोराना काल की परिस्थिति के कारण घरों से बाहर जाना संभव नहीं था। अपने ही घर में रहते हुए सुबह एक घंटा शारीरिक कार्यक्रमों के माध्यम से अपने परिवार स्वास्थ्य को अच्छा करने के लिए, चर्चा और बौद्धिक द्वारा वैचारिक चिंतन करते हुए अपना कुटुंब आदर्श कुटुंब बने और समाज भक्ति व देशभक्ति का भाव जगाने का प्रयत्न करने में, साथ ही रात्रि कार्यक्रमों द्वारा आनंद, सहजता और मनोरंजन का वातावरण बनाने में ई शिविर का सफल आयोजन हुआ।

शिविर में पहले दिन संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य सुरेश सोनी ने दूसरे दिन राजस्थान क्षेत्र प्रचारक निंबाराम और तीसरे दिन अखिल भारतीय कुटुंब प्रबोधन संयोजक रविंद्र जोशी नागपुर ने स्वास्थ्य, परिवार की व्यवस्थाएं, व्यक्तिगत जीवन की उन्नति और उससे राष्ट्र की उन्नति करते हुए परम वैभव की प्राप्ति कैसे हो। इन विषयों पर अपना विचार प्रकट किया।

इसके अतिरिक्त शिविर में अनेक परिवारों ने घरों में श्रम साधना की, सेवा कार्य किए गए और संध्या काल में आरती अथवा हनुमान चालीसा के पाठ भी किए। इस शिविर की पूर्व तैयारी के दृष्टि से दो दिन ऑनलाइन पंजीयन किया गया। पंजीकृत परिवारों के 471 व्हाट्सअप समूह बनाए गए। इस शिविर के सफल संचालन के लिए 1066 कार्यकर्ताओं की सक्रियता रही।