Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
ये है दुनिया के सबसे जहरीले पौधे जो मिनटों में ले सकतें है किसी की भी जान - Sabguru News
होम Azab Gazab ये है दुनिया के सबसे जहरीले पौधे जो मिनटों में ले सकतें है किसी की भी जान

ये है दुनिया के सबसे जहरीले पौधे जो मिनटों में ले सकतें है किसी की भी जान

0
ये है दुनिया के सबसे जहरीले पौधे जो मिनटों में ले सकतें है किसी की भी जान
This is the world's poisonous plants that can be taken in minutes
 This is the world's poisonous plants that can be taken in minutes

This is the world’s poisonous plants that can be taken in minutes

पेड़-पोधों को जीवनदाता कहा जाता हैं क्यूंकि इनसे उत्सर्जित ऑक्सीजन से ही हमारे जीवन का अस्तित्व हैं। इसी के साथ पेड़-पौधे वातावरण को अनुकूल बनाने, उपयोगी पदार्थों में, औषधियों आदि के लिए बहुत फायदेमंद हैं। कुछ ऐसे पौधे भी हैं जिनके बीज और फूलों से जीवन नहीं मौत प्राप्त होती हैं। आइये जानते हैं ऐसे कुछ पेड़ों के बारे में जिनसे आप दूरी बनाये रखें तो ही अच्छा हैं

विस्टेरिया :

यह विस्टेरिया फूल बैंगनी रंग का होता है और यह दुनिया के हर कोने में पाया जाता है। विस्टेरिया एक रेंगने वाली बेल है जो कि 60 फीट तक बढ़ सकती हैं। इस पौधे के किसी भी हिस्से को खाने से कई बीमारियाँ हो सकती हैं जैसे कि माइग्रेन और सिरदर्द, सुस्ती और कमजोरी, बुखार और दस्त इत्यादि।

सुसाइड ट्री :

इस तरह के पेड़ केरल और आस पास के इलाकों में पाए जाते है। इस पर लगने वाले फल फूलों में बहुत ही ज़हर होता है। इनका प्रभाव इतना तेज़ होता है कि कुछ ही समय में इन्सान मर भी सकता है। यह मनुष्य के श्वसन तंत्र को काम करने से रोकता है।

मेंशीनील :

मैंशीनील का पेड़ 50 फ़ीट तक ऊंचा होता है। इसकी एक छोटी सी बूंद त्वचा पर गिरने से त्वचा बुरी तरह से फट जाती है। इसके अलावा उस जगह पर भयंकर जलन और सूजन होती है। अगर इसके फल को जलाया जाए तो इसके धुएं से व्यक्ति सदा के लिए अंधा भी हो सकता है।

एंजेल ट्रम्पेट :

यह पेड़ कई देशों में पाया जाता है। इस पेड़ पर बड़े ही खूबसूरत फूल लगते है लेकिन उनके परिणाम उतने ही बुरे है। इसमें स्कोपोमाइन नामक तत्व पाया जाता है जिससे मतिभ्रम होता है। बहुत से लोग इसका इस्तेमाल करके ऐसी घटनाओं को अंजाम देते है जो समाज के लिए बहुत दर्दनाक होती है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE