Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
56-Meghalaya-in-28-Voting-Violence
होम Breaking 56%, मेघालय में 28% वोटिंग: हिंसा में एक की मौत, दोनों राज्यों में बीजेपी मजबूत दावेदार अब तक

56%, मेघालय में 28% वोटिंग: हिंसा में एक की मौत, दोनों राज्यों में बीजेपी मजबूत दावेदार अब तक

0
56%, मेघालय में 28% वोटिंग: हिंसा में एक की मौत, दोनों राज्यों में बीजेपी मजबूत दावेदार अब तक
Meghalaya Voting
Meghalaya Voting
Meghalaya Voting

SABGURU NEWS | कोहिमा/शिलॉन्ग. मेघालय-नगालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। नगालैंड में 1 बजे तक 56% और मेघालय में 28% वोटिंग हो चुकी है। इस बीच झुनहेबोतो जिले के एक पालिंग स्टेशन पर हिंसा में एक कार्यकर्ता की मौत हो गई। वैसे दोनों राज्यों में 60-60 सीटें हैं, लेकिन इस बार 59-59 सीटों पर वोटिंग हो रही है। कुल 599 कैंडिडेट मैदान में हैं। मेघालय में तो बीजेपी 25 साल में पहली बार 47 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। यहां अभी कांग्रेस की सरकार है। राज्य में कांग्रेस-बीजेपी और एनपीपी में त्रिकोणीय मुकाबला है। वहीं, नगालैंड में एनपीएफ का सामना बीजेपी-एनडीपीपी गठबंधन से है। यहां अभी एनपीएफ सत्ता में है। बता दें कि नगालैंड और त्रिपुरा के नतीजे मेघालय के रिजल्ट के साथ 3 मार्च को आएंगे।

चौकीदार के सामने हीरा कारोबारी करोड़ों लेकर भाग गया: राहुल गांधी

पोलिंग बूथ के पास हिंसक झड़प: 1 की मौत, 2 जख्मी
झुनहेबोतो जिले के अकुलूटो में पोलिंग बूथ के पास नागा पीपुल फ्रंट (एनपीपी) और नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोगेसिव पार्टी (एनडीपीपी) कार्यकर्ताओं में झड़प हो गई। इसमें 1 की मौत हो गई। वहीं, दो लोग जख्मी हो गए।

दो सीटों पर मतदान क्यों नहीं?
मेघालय की विलियमनगर सीट से एनसीपी कैंडिडेट जेएन संगमा की 18 फरवरी को आईईडी ब्लास्ट में मौत हो गई थी। इस वजह से वहां वोटिंग टाल दी गई है।
वहीं, नगालैंड की नॉर्दर्न अंगामी-2 सीट पर एनडीपीपी चीफ नेफ्यू रियो वोटिंग से पहले ही निर्विरोध चुनाव जीत गए हैं। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उनके विरोध में खड़े नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के उम्मीदवार ने अपना नॉमिनेशन वापस ले लिया।

मेघालय
पहली बार बीजेपी और कांग्रेस में टक्कर
मेघालय में पहली बार मुख्य मुकाबला बीजेपी-कांग्रेस के बीच है। अभी यहां कांग्रेस सत्ता में है और मुकुल संगमा सीएम हैं।
मेघालय में बीजेपी 1993 से विधानसभा चुनाव लड़ रही है। राज्य में हुए पिछले 5 चुनावों में बीजेपी ने पहली बार सबसे ज्यादा 47 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं।
बीते 5 चुनावों में से सिर्फ 3 बार बीजेपी का खाता खुला है। अब तक विधानसभा चुनाव लड़े 80% बीजेपी उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो चुकी है।
बीजेपी ने 2003 में सबसे ज्यादा 28 सीटों पर चुनाव लड़ा था और दो सीटें जीती थीं। चुनाव से पहले बीजेपी में 5 विधायक शामिल हुए हैं।
2013 में बीजेपी ने 13 सीटों पर चुनाव लड़ा था। सभी सीटों पर उसके उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी। पिछले चुनाव में बीजेपी को 2 सीटें मिली थीं।
राज्य में हर चुनाव में निर्दलीय बड़ी संख्या में जीतते हैं। पिछली बार 13 जीते थे। 27% वोट उन्हें मिले थे। इस बार 84 निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं।

कौन हैं CM कैंडिडेट?
सीएम मुकुल संगमा ने कांग्रेस को सत्ता में बनाए रखने के लिए पूरी ताकत लगा दी है। वहीं, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पीए संगमा के बेटे कोनार्ड संगमा के नेतृत्व में एनपीपी मुकुल के सामने बड़ी चुनौती बनकर उभरी है।
मुकुल और कोनार्ड दोनों ही गारो हिल्स इलाके से आते हैं। कोनार्ड तुरा से सांसद हैं। कोनार्ड खुद चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। पर बहन अगाथा और भाई जेम्स मैदान में हैं। सीएम मुकुल के परिवार से 2 अन्य सदस्य भी चुनावी मैदान में हैं। मुकुल अम्पाती और पत्नी डिक्कांची महेंद्रगंज से मैदान में है।

किस पार्टी के कितने कैंडिडेट हैं?
-इस बार मेघालय में 60 सीटों पर कुल 372 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 32 महिला हैं। राज्य में करीब 75% वोटर ईसाई समुदाय के हैं।
बीजेपी 47 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। बाकी की 13 सीटें क्षेत्रीय दलों को दे रखी हैं। वहीं, कांग्रेस 59 और एनपीपी 57 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।
राज्य में अभी कांग्रेस के 29 विधायक हैं। मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा लगातार 4 बार से विधायक हैं।

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो