Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
पिंक लाइन पर मजलिस पार्क से धौला कुंआ के बीच दौडी मेट्रो - Sabguru News
होम India City News पिंक लाइन पर मजलिस पार्क से धौला कुंआ के बीच दौडी मेट्रो

पिंक लाइन पर मजलिस पार्क से धौला कुंआ के बीच दौडी मेट्रो

0
पिंक लाइन पर मजलिस पार्क से धौला कुंआ के बीच दौडी मेट्रो
delhi metro pink line opens
delhi metro pink line opens
delhi metro pink line opens

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो की बहुप्रतीक्षित पिंक लाइन के मजलिस पार्क से दुर्गाबाई देशमुख साऊथ कैम्पस खंड पर बुधवार से मैट्रो सेवा शुरू हो गई जिसके साथ ही राजधानी में मेट्रो का नेटवर्क ढाई सौ के आंकड़े को पार कर 252 किलोमीटर तक पहुंच गया।

केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री डा हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लगभग 20 किलोमीटर लंबे इस खंड पर मैट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री डा हर्षवर्द्धन, सांसद मीनाक्षी लेखी, प्रवेश वर्मा, दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक डा मंगू सिंह भी मौजूद थे।

इस खंड के चालू होने के बाद उत्तरी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली मेट्रो के जरिये सीधे जुड़ गई है। पिंक लाइन दिल्ली मेट्रो की सातवीं लाइन है और इसकी कुल लंबाई लगभग 60 किलोमीटर है और इसका 80 प्रतिशत हिस्सा रिंग रोड़ के साथ साथ है। इससे रिंग रोड के साथ लगती आवासीय कालोनियों तथा बाजारों में आने जाने वाले लोगों को विशेष फायदा होगा।

इस खंड के चालू हो जाने से दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी और दक्षिणी परिसर भी मेट्रो से जुड़ गये हैं और इनमें आने जाने वाले छात्रों को इससे काफी फायदा होगा। इस लाइन की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह एयरपोर्ट मेट्रो सहित पहले से चालू छह लाइनों में से ज्यादातर से कहीं न कहीं मिलती है।

मजलिस पार्क से साउथ कैम्पस खंड के बीच कुल 12 स्टेशन हैं जिनमें से चार भूमिगत तथा 8 एलिवेटिड हैं। इस लाइन पर चार इंटरचेंज स्टेशन आजाद पुर, नेताजी सुभाष प्लेस, राजा गार्डन और धौला कुंआ हैं। यह येलो लाइन को आजादपुर, रेड लाइन को नेताजी सुभाष प्लेस, ब्लू लाइन को राजा गार्डन और एयरपोर्ट लाइन को धौलाकुंआ पर जोड़ती है।