Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
राजस्थान के 5 हजार स्कूलों में स्थापित होगी कम्प्यूटर लैब : देवनानी
होम Rajasthan Ajmer राजस्थान के 5 हजार स्कूलों में स्थापित होगी कम्प्यूटर लैब : देवनानी

राजस्थान के 5 हजार स्कूलों में स्थापित होगी कम्प्यूटर लैब : देवनानी

0
राजस्थान के 5 हजार स्कूलों में स्थापित होगी कम्प्यूटर लैब : देवनानी

अजमेर। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि प्रदेश के विद्यार्थियों को कम्प्यूटर तकनीक के इस युग में अग्रणी रखने के लिए राजस्थान के पांच हजार स्कूलों में आईसीटी लैब स्थापित की जाएगी।

देवनानी ने शनिवार को अजमेर जिले के राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय लोहाखान में साईंस लैब, कम्प्यूटर लैब, कला कक्ष एवं लाइब्रेरी का लोकार्पण कर रहे थे। उन्होंन कहा कि शीघ्र ही प्रदेश स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में देश में नम्बर एक पर होगा।

उन्होंने स्कूल को माध्यमिक से उच्च माध्यमिक स्तर पर क्रमोन्नत करने के निर्देश भी दिए। राजस्थान के विद्यार्थियों को कम्प्यूटर शिक्षा में पारंगत करने के लिए पांच हजार स्कूलों में आईसीटी लैब तैयार कराई जाएगी।

उन्होंने कहा कि नेशनल अचीवमेंट सर्वे में माध्यमिक शिक्षा में राजस्थान देश में पहले स्थान पर आ गया है वहीं प्रारम्भिक शिक्षा में राज्य देश में दूसरे स्थान पर हैं। पहले राजस्थान देश में 21वें स्थान पर था।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के एक लाख 60 हजार शिक्षकों को कम्प्यूटर का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के स्कूलों में 3200 करोड़ की लागत से रमसा के तहत निर्माण कार्य कराए गए है। शीघ्र ही नाबार्ड से प्राप्त 600 करोड़ की लागत से दो हजार स्कूलों में निर्माण कार्य कराए जाएंगे।

खजाना गली एवं घास कटला में पाइप लाइन कार्य का शुभारम्भ

शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री देवनानी ने कहा कि जलदाय विभाग के अधिकारी शहर में पेयजल आपूूर्ति से संबंधित समस्याओं का त्वरित एवं तार्किक निस्तारण करें। शहर में कहीं से भी कम प्रेशर एवं कम समय आपूर्ति की समस्या आती है तो सभी अधिकारी मौके पर जाकर उसका निराकरण करवाएं।

देवनानी ने शनिवार को जैन मन्दिर खजाना गली तथा घास कटला नया बाजार में नई पाइप लाइन के कार्य का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पूरे शहर में करोड़ों रूपए की पाइप लाइनें डाली जा रही हैं। गर्मी के मौसम को देखते हुए जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जलापूर्ति से संबंधित समस्यओं का त्वरित निराकरण करें।

शहर के किसी भी हिस्से से कम समय आपूर्ति, कम प्रेशर या गंदे पानी की आपूर्ति जैसी शिकायते मिलती है तो उसे गम्भीरता से लें। वरिष्ठ अधिकारी खुद मौके पर जाकर इन समस्याओं का निराकरण करें। इस अवसर पर स्थानीय पार्षद भागीरथ जोशी, योगेश शर्मा सहित क्षेत्रवासी एवं अधिकारी उपस्थित थे।