Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
माउंट आबू ऑब्जर्वेटरी से इसरो की दुनिया में धमक, खोजा नया ग्रह
होम Gujarat Ahmedabad माउंट आबू ऑब्जर्वेटरी से इसरो की दुनिया में धमक, खोजा नया ग्रह

माउंट आबू ऑब्जर्वेटरी से इसरो की दुनिया में धमक, खोजा नया ग्रह

0
माउंट आबू ऑब्जर्वेटरी से इसरो की दुनिया में धमक, खोजा नया ग्रह
Mount abu isro observatery at gurushikhar
Mount abu, isro, gurushikhar
Mount abu isro observatery at gurushikhar

सबगुुुरु न्यूज़-चेन्नई/माउंट आबू। भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला (PRL), अहमदाबाद की माउंट आबू के गुरुशिखर पर स्थित ऑब्ज़र्वेटरी से वैज्ञानिकों के एक दल ने एक उप-शनि या अति-नेपच्यून आकार exoplanet की खोज की। इसका द्रव्यमान  पृथ्वी के द्रव्यमान के लगभग 27 गुना और त्रिज्या पृथ्वी की त्रिज्या से छह गुना  है । पृथ्वी से 600 प्रकाशवर्ष दूर स्थित ये नया ग्रह सूरज के चारों तरफ तारों की तरह घूमता है।

माउंट आबू के गुरिशिखर पर स्थित फिसिकल रिसर्च लैबोरेटरी पर स्थित स्वदेशी पीआरएल एडवांस रेडियल वेलोसिटी आबू स्काई सर्च (पारस) स्पेक्ट्रोग्राफ से इस ग्रह की खोज द्रव्यमान को मापकर की गई है। ये स्पेक्ट्रोग्राफ 1.2एम टेलिस्कोप से लैस है। इस खोज के साथ ही भारत उन देशों के एक चुनिंदा लीग में शामिल हो गया है जिन्होंने सितारों के आसपास ग्रहों की खोज की है ।
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की वेबसाइट पर डाली गई पोस्ट पर वैज्ञानिकों ने कहा कि मेजबान स्टार का नाम एपिक 211945201 और के2-236 है और इस खोजे गए ग्रह को एपिक 211945201 बी या k2-236 बी के रूप में जाना जाएगा । इस ग्रह के बारे में 19.5 दिनों में स्टार के आसपास जाने के लिए पाया गया था ।   इस ग्रह की सतह का तापमान 600 डिग्री सेल्सियस के आसपास पाया गया था, क्योंकि यह मेजबान स्टार के बहुत करीब है । पृथ्वी-सूर्य की दूरी की तुलना में यह अपने तारे के करीब सात गुना है । यही गुण इसे निर्जन बना सकता है  ।
इस खोज से इस तरह के सुपर नेपच्यून या उप शनि ग्रहों के निर्माण के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकेगी जो  कि  मेजबान स्टार के करीब हैं।   पारस स्पेक्ट्रोग्राफ ग्रह के द्रव्यमान का एक स्वतंत्र माप के लिए बनाया गया है।  नासा के K2 (Kepler2) photometry से डेटा प्रणाली के ग्रहों की प्रकृति की पुष्टि नहीं कर सकने कारण पारस का निर्माण महत्वपूर्ण था।
शुरू में, यह नासा के K2 (Kepler2) photometry है कि पाया गया कि स्रोत एक ग्रहों के उंमीदवार के रूप में यह पारगमन था, जहां ग्रह शरीर स्टार और पृथ्वी पर पर्यवेक्षक के बीच आता था ।
यह स्टार के आसपास चला जाता है और इसलिए स्टार प्रकाश की एक छोटी राशि ब्लॉक । ग्रह शरीर द्वारा अवरुद्ध प्रकाश की मात्रा को मापने के द्वारा, व्यास या ग्रह के आकार मापा जा सकता है । इसमें 6 पृथ्वी radii को पाया गया । हालांकि, कि डेटा प्रणाली के ग्रहों की प्रकृति की पुष्टि करने के लिए पर्याप्त नहीं था ।   PRL वैज्ञानिकों, जो spectrograph के साथ के बारे में १.५ साल के लिए इस प्रणाली की प्रकृति की जांच के लिए लक्ष्य देखा, गणना है कि सुझाव दिया है कि बर्फ, सिलीकेट और लौह सामग्री की तरह भारी तत्वों 60%-कुल द्रव्यमान का 70 प्रतिशत बनाते हैं ।   यह पता लगाना महत्वपूर्ण के रूप में यह 10 और ७० MEarth और radii बीच 4 और 8 REarth, जिनकी जनता और radii की एक परिशुद्धता के लिए मापा जाता है के बीच जनता के साथ पुष्टि की exoplanets के एक विरल सूची के लिए कहते है ५०% या बेहतर ।   केवल 23 ऐसी प्रणालियों (वर्तमान सहित) मास और radii के इस तरह के सटीक माप के साथ इस तारीख को जाना जाता है ।