Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
भय्यू महाराज की आत्महत्या के हर पहलू की जांच होगी
होम Madhya Pradesh Bhopal भय्यू महाराज की आत्महत्या के हर पहलू की जांच होगी

भय्यू महाराज की आत्महत्या के हर पहलू की जांच होगी

0
भय्यू महाराज की आत्महत्या के हर पहलू की जांच होगी
Spiritual leader Bhayyuji Maharaj suicide mystery
Spiritual leader Bhayyuji Maharaj suicide mystery
Spiritual leader Bhayyuji Maharaj suicide mystery

इंदौर। मध्यप्रदेश के इंदौर की पुलिस ने आध्यात्मिक संत उदय सिंह देशमुख (भय्यू महाराज) द्वारा आत्महत्या करने के मामले में हर पहलू की जांच शुरू कर दी है। जांच में परिवार सहित सभी बिंदुओं को शामिल किया गया है।

इंदौर रेंज के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अजय शर्मा ने बताया कि प्रारंभिक अनुसंधान में भय्यू महाराज द्वारा दाएं हाथ से अपनी लाइसेंसी पिस्टल से कनपटी पर खुद को गोली मार लेने की बात सामने आई है। उनके निवास पर आत्महत्या करने के पुख्ता प्रमाण मिले हैं।

आत्महत्या की सूचना प्राप्त होने के बाद से ही घटना स्थल पर पुलिस उपमहानिरीक्षक हरिनारायणचारी मिश्रा और स्थानीय पुलिस अधिकारियों के दल ने एफएसएल टीम के साथ गहन जांच प्रारंभ कर दी है। इसमें अब तक भय्यू महाराज की लाइसेंसी पिस्टल, लिखित सुसाइड नोट के अलग-अलग दो पन्ने प्राप्त हुए हैं।

सुसाइड नोट के एक पन्ने पर भय्यू महाराज ने आत्महत्या की वजह तनाव को बताया है। दूसरे पन्ने पर भिन्न स्याही से उन्होंने अपने सचिव एवं सेवादार विनायक को अपनी संपत्ति, अपने गैर सरकारी संगठन और वित्तीय लेखे-जोखे, बैंक खाते के संचालन की ज़िम्मेदारी सौंपी है। पुलिस सुसाइड नोट की जांच सक्षम एजेंसी से करा रही है।

भय्यू महाराज ने सुसाइड नोट में स्पष्ट तौर पर अपनी मृत्यु के लिए किसी भी व्यक्ति विशेष को जिम्मेदार नहीं ठहराया है। हालांकि पुलिस कथित तौर पर उनके परिवार की भूमिका की जांच कर रही है। पुलिस उनके सचिव विनायक और उनके करीबी अन्य सेवादारों की भूमिका की भी जांच कर रही है।

एडीजी शर्मा ने बताया कि भय्यू महाराज द्वारा आत्महत्या करने के पूर्व और उसके पश्चात उनके फोन काॅल्स, इंटरनेट डाटा, उनसे मिलने पहुंचे लोगों की जानकारी एकत्र कर जांच की जा रही है।

शर्मा ने बताया कि आत्महत्या करने से एक दिन पूर्व इंदौर के नजदीक एक निजी मिष्ठान प्रतिष्ठान पर भय्यू महाराज की एक महिला के साथ हुई मुलाकात के सीसीटीवी फुटेज बुधवार को जब्त कर लिए गए हैं। हालांकि मिलने आई महिला ने प्रारंभिक पुलिस पूछताछ में इस मुलाकात की वजह अपने बेटे का स्कूल में प्रवेश करवाना बताया है।

एडीजी ने भय्यू महाराज की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के संबंध में कहा कि रिपोर्ट में स्वयं को गोली मार लिए जाने की पुष्टि हुई है। उनके शरीर के ऊपरी भाग से पिस्टल से चली हुई एक गोली भी मिली है। पुलिस सभी बिन्दुओं पर जांच कर रही है।

आध्यात्मिक संत भय्यू महाराज की पार्थिव देह पंचतत्व में विलीन

संत भय्यू महाराज ने खुद को ही गोली मारकर की सुसाइड