Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
जानिए असली पेडमेन के बारे में इनके जीवन की सच्चाई थी पेडमेन की कहानी
होम Headlines जानिए असली पेडमेन के बारे में इनके जीवन की सच्चाई थी पेडमेन की कहानी

जानिए असली पेडमेन के बारे में इनके जीवन की सच्चाई थी पेडमेन की कहानी

0
जानिए असली पेडमेन के बारे में इनके जीवन की सच्चाई थी पेडमेन की कहानी

 

पद्मश्री अरुणाचलम मुरुगनंतम (पद्मैन) (जन्म 1962) भारत के तमिलनाडु में कोयंबटूर से एक सामाजिक उद्यमी है। वह कम लागत वाले सैनिटरी पैड बनाने की मशीन के आविष्कारक है और ग्रामीण भारत में मासिक धर्म के आसपास पारंपरिक स्वच्छता प्रथाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए जमीनी तंत्र को नवाचार करने के लिए श्रेय दिया जाता है। उनकी मिनी मशीनें, जो वाणिज्यिक पैड की लागत के एक तिहाई से भी कम के लिए सैनिटरी पैड का निर्माण कर सकती हैं, भारत के 29 राज्यों में से 23 में स्थापित की गई हैं। वह वर्तमान में इन मशीनों के उत्पादन को 106 देशों में विस्तारित करने की योजना बना रहा है।

'Padman' made tax-free in Rajasthan

1998 में, उन्होंने शांति से शादी की। इसके तुरंत बाद, मुरुगनंतन ने अपनी पत्नी को मासिक धर्म चक्र के दौरान उपयोग करने के लिए गंदी चीजें और समाचार पत्र इकट्ठा करने की खोज की, क्योंकि बहुराष्ट्रीय निगमों द्वारा बनाए गए सैनिटरी नैपकिन महंगे थे इस से परेशान, उन्होंने प्रयोगात्मक पैड डिजाइन करना शुरू किया। प्रारंभ में, उन्होंने कपास से पैड बनाये, लेकिन इन्हें उनकी पत्नी और बहनों ने खारिज कर दिया। आखिरकार, उन्होंने उनके साथ सह-संचालन बंद कर दिया और अपने नवाचारों के लिए परीक्षण विषयों से इनकार कर दिया। उन्होंने महसूस किया कि कच्चे माल की कीमत 10 पैसे (0.15 ¢ यूएस) है, लेकिन अंतिम उत्पाद उस कीमत पर 40 गुना बेचा जाता है।

उन्होंने महिला स्वयंसेवकों की तलाश की जो उनके आविष्कारों का परीक्षण कर सकते थे, लेकिन अधिकांश उनके मासिक धर्म संबंधी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बहुत शर्मिंदा थे। उन्होंने जानवरों के खून के साथ मूत्राशय का उपयोग करके खुद पर परीक्षण करना शुरू कर दिया, लेकिन जब उनके गांव में “सैनिटरी पैड” की खोज हुई तो उपहास का विषय बन गया। चूंकि मासिक धर्म भारत में एक वर्जित विषय था, इसलिए उसने उसे अपने समुदाय और परिवार द्वारा बहिष्कृत कर दिया। उन्होंने स्थानीय मेडिकल कॉलेज में लड़कियों को अपने उत्पादों को मुफ्त में वितरित किया, उम्मीद करते हुए कि वे उन्हें प्रतिक्रिया देंगे।