Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
मेक्सिको में विमान दुर्घटनाग्रस्त, 85 घायल
होम World Europe/America मेक्सिको में विमान दुर्घटनाग्रस्त, 85 घायल

मेक्सिको में विमान दुर्घटनाग्रस्त, 85 घायल

0
मेक्सिको में विमान दुर्घटनाग्रस्त, 85 घायल
85 injured after Mexican plane crashes at airport in hail storm

मेक्सिको सिटी। मेक्सिको के डुरंगो प्रांत में मंगलवार को एयरोमेक्सिको का एक एम्ब्रायर यात्री विमान उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें कम से कम 85 लोग घायल हो गए।

मेेक्सिको के संचार एवं परिवहन मंत्री जेरार्डो रुइज एस्पार्जा ने टि्वटर पर लिखा कि विमान में कुल 97 यात्रियों के अलावा चालक दल के चार सदस्य भी सवार थे। मध्यम आकार का यह जेट विमान यात्रियों से लगभग पूरी तरह भरा हुआ था।

विमान स्थानीय समयानुसार करीब चार बजे दुर्घटनाग्रस्त हुआ। विमान ने भारी बारिश के बीच उड़ान भरी थी और वह जमीन से कुछ ही ऊंचाई पर था कि तभी दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

एयरोमेक्सिको ने ट्वीट कर बताया कि दुर्घटनाग्रस्त हुए एम्ब्रायर-190 यात्री विमान की फ्लाइट संख्या 2431 थी जो डुरंगो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से राजधानी मेक्सिको सिटी जा रहा था। एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने विमान में सवार यात्रियों की सूची एवं उनकी राष्ट्रीयता का खुलासा करने से इंकार कर दिया।

विमान में सवार जैकलीन फ्लोरस नामक एक महिला यात्री ने पत्रकारों को बताया कि वह और उनकी बेटी विमान के फ्यूजलेज में एक छेद से बच निकले क्योंकि विमान धुआं और आग से भरा हुआ था।

जैकलीन फ्लोरस ने बताया कि विमान में आग के कारण उनका पासपोर्ट और कागज़ात जल कर खाक हो गए। मैं ईश्वर की आभारी हूं। टेलीविजन पर जारी की गई दुर्घटना की तस्वीरों में विमान गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त दिख रहा है।

डुरंगो की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के प्रवक्ता एलेजेंड्रो कार्डोजा के मुताबिक विमान ने उड़ान भरने के बाद हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग की जबकि अन्य संबंधित विभागों के अनुसार विमान उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

कार्डोजा ने बताया कि इस हादसे में करीब 85 लोग मामूली रूप से घायल हुए हैं तथा विमान में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। नागरिक सुरक्षा एजेंसी के मुताबिक 37 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दो लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है।

मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना निएटो ने टि्वटर पर लिखा कि उन्होंने रक्षा, नागरिक सुरक्षा तथा परिवहन मंत्रालयों को विमान दुर्घटना के कारण प्रभावित लोगों की सहायता करने के निर्देश दिये हैं।

डुरंगो हवाई अड्डे के संचालक ने प्राथमिक रिपोर्टों का हवाला देते हुए इस दुर्घटना के लिए खराब मौसम को जिम्मेदार ठहराया है।

मेक्सिको में अमेरिकी दूतावास के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि क्या कोई अमरीकी नागरिक विमान में सवार था अथवा नहीं। इसी बीच, ब्राजीली विमान निर्माता एयरोस्पेस कंपनी एम्ब्रायर ने इस विमान दुर्घटना की जांच में सहयोग करने की बात कही है।