Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
keep the lever healthy, lever tips in hindi - क्या आपको भी है लीवर की समस्या तो अपनाये ये घरेलु उपाय - Sabguru News
होम Health Beauty And Health Tips क्या आपको भी है लीवर की समस्या तो अपनाये ये घरेलु उपाय

क्या आपको भी है लीवर की समस्या तो अपनाये ये घरेलु उपाय

0
क्या आपको भी है लीवर की समस्या तो अपनाये ये घरेलु उपाय
keep the lever healthy, lever tips in hindi
keep the lever healthy, lever tips in hindi
keep the lever healthy, lever tips in hindi

लीवर हमारे शरीर का मुख्य हिस्सा हैं, अगर हमारा लीवर स्वस्थ है तो पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा। लीवर हमारा खाया हुए भोजन को पचाकर आवश्यकतानुसार शरीर के हरेक भागो में पहुँचता हैं। तो देखिये लीवर को स्वस्थ रखने चीजे।

हमे लीवर को एकदम स्वस्थ रखने के लिए अघिकतर पत्तेदार सब्जियां, नींबू, अंगूर आदि का सेवन करना चाहिये। क्योंकि इन चीजों के सेवन करने से ये हमारे लीवर को काम करने में मदद करती है। हमे हेर रोज सुबह खाली पेट कच्ची सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे हमारा लीवर सही तरह से काम करता रहे। और हमारा पेट सही रहे।

हमे हमारे शरीर में लीवर को सही तरह कार्य करवाने के लिए पोटेशियम युक्त चीजों का इस्तमाल करना चाहिये। इसके लिए हमे केले, मीठे आलू, पालक, बीन्स आदि का इस्तेमाल करना चाहिए।

यदि आपको अपना लीवर को स्वस्थ बनाये रखना हैं तो जहां तक हो मिलावटी, प्रदूषित चीजे, कृत्रिम रंगों से बनी वस्तुओं को खाने और पीने से बचे। अथार्त बाजार की बनी वस्तुओं का उपयोग काम करना चाहिए। कॉफी का यूज कीजिए। इसके ीास्तेमल करने से लीवर साफ होता हैं। और लीवर टिक तरह से काम करता है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता हैं।

आपको अपने आहार में हल्दी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। हल्दी हमारे लीवर के लिए लाभदायक होती हैं। क्योंकि इसमें हेपेटाइटिस होता हैं जिससे हमारे लीवर को होने वाले नुकसान से बचाता हैं।