Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
JEE Main Online Test Paper Launch - JEE Main पेपर 1 और 2 के लिए NTA ने ऑनलाइन मॉक टेस्ट लांच किये - Sabguru News
होम Career JEE Main पेपर 1 और 2 के लिए NTA ने ऑनलाइन मॉक टेस्ट लांच किये

JEE Main पेपर 1 और 2 के लिए NTA ने ऑनलाइन मॉक टेस्ट लांच किये

0
JEE Main पेपर 1 और 2 के लिए NTA ने ऑनलाइन मॉक टेस्ट लांच किये

देश की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन माने जाने वाली JEE Main परीक्षा की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। परीक्षा आयोजित होने में अब कुछ ही महीने बचे है। और इस बार परीक्षा पूरी तरह ऑनलाइन यानि कंप्यूटर बेस्ड होगी। इसके लिए एनटीए ने छात्रों की सुविधा के लिए पहले और दूसरे पेपर के लिए मॉक टेस्ट शुरू कर दिया है। इसमें वो छात्र शामिल हो सकते हैं जो जनवरी में होने वाली परीक्षा में भाग लेने वाले है। और इसमें खास बात यह कि मॉक टेस्ट के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

JEE Main से सभी उपडटेस पाएं यह क्लिक करें

इसके लिए आपको NTA की औपचारिक वेबसाइट nta.ac.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद होम पर आपको ‘मॉक टेस्ट’ लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा। इसके बाद आपके सामने जनरल इंस्ट्रैक्शन आएगा। जिसे आपको ध्यानपूर्वक पढ़ना है। और फिर आपको “I have read and understood the instruction” पर टिक मारकर “Proceed” पर क्लिक करना है। इसके तुरंत बाद आपके सामने ऑनलाइन प्रश्न पत्र और टाइमर आ जाएगा जिसके बाद आप टेस्ट शुरू कर सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं।

JEE Main 2019 मॉक टेस्ट कैसे दें?

स्टेप 1- www.nta.ac.in पर जाएं

स्टेप 2- होमपेज पर “Mock Test” पर क्लिक करें

स्टेप 3- JEE MAIN पर क्लिक करें,पेपर सलेक्ट करें

स्टेप 4 – “यूजर नेम” और “पासवर्ड” डालकर लॉगिन करें

स्टेप 5- इसके बाद आप JEE Main Mock Test 2019 पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने देश के 662 के जिलों में करीब 3400 टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर बनाए हैं। यहां परीक्षार्थियोंल को को रजिस्टर करने और कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए प्रैक्टिस करने में मदद मिलेगी। NTA के मुताबिक टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर्स में 2.72 लाख कंप्यूटर हैं। यह उन उम्मीदवारों के लिए खासतौर से मददगार साबित होगा, जिनके पास कंप्यूटर या स्मार्टफोन नहीं है। और जो बिना कोचिंग के सेल्फ स्टडी कर रहे हैं। JEE Main के जितने भी उम्मीदवार हैं चाहे वे कोचिंग से तैयारी करे या खुद से मॉक टेस्ट उन्हें उनकी प्रिपरेशन में काफ़ी सहायता मिलती है। इससे आपको पेपर के बारे में अच्छे से पता लग जाएगा, यानि पेपर का स्टैंडर कैसा है, कैसे प्रश्न  पूछे जाते है और उनका डिफिक्लटी लेवल

कैसा होता है। पेपर सॉल्व करने से आपको कितना समय लगा। और आपको अभी किस सेक्शन में कितनी मेहनत करनी है। यानि मॉक टेस्ट से आपको परीक्षा पैटर्न, स्पीड, एक्यूरेसी, टाइम मैनेजमेंट, सेल्फ कॉन्फिडेंस और अपनी परफॉरमेंस का अनुमान हो जाएगा|

पहले पेपर में फिजिक्स, केमिसट्री और मैथ्स से संबंधित 90 बहु विक्लपीय प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए चार अंक निर्धारित होते हैं। दूसरे पेपर में 390 अंक के कुल 82 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें गणित से 120 अंक के 30 सवाल, एप्टीट्यूड टेस्ट से 200 अंकों के 50 प्रश्न और ड्राइंग टेसेट से 70 अंक के लिए 2 सवाल पूछे जाते हैं। प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवार को 4 अंक दिए जाएंगे।

 JEE Main 2019 की पूरी समय सारणी

JEE Main से संबंधित पूरी सारणी का विवरण निचे दिया गया है। JEE Main 2019 को चरणों में कराया जाएगा – पहला चरण जनवरी में कराया जाएगा वहीँ दूसरा चरण अप्रैल में आयोजित होगा।

JEE MAINS-1

आवेदन करने की तारीख- 1 सितंबर 2018 -30 सितंबर 2018

एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख- 17 दिसंबर 2018

परीक्षा की तारीख- 6 जनवरी – 20 जनवरी 2019 के बीच

रिजल्ट जारी होने की तारीख- 31 जनवरी 2019

JEE MAINS-2

आवेदन करने की तारीख- 8 फरवरी – 7 मार्च 2019 तक

एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख- 18 मार्च 2019

परीक्षा की तारीख- 6 अप्रैल – 20 अप्रैल 2019 के बीच

रिजल्ट जारी होने की तारीख- 30 अप्रैल 2019