Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
R.K singh says on Power demand in Meeting of international solar - तेजी से बढ़ेगी बिजली की माँग : आर.के. सिंह - Sabguru News
होम Business तेजी से बढ़ेगी बिजली की माँग : आर.के. सिंह

तेजी से बढ़ेगी बिजली की माँग : आर.के. सिंह

0
तेजी से बढ़ेगी बिजली की माँग : आर.के. सिंह
R.K singh says on Power demand in Meeting of international solar
R.K singh says on Power demand in Meeting of international solar
R.K singh says on Power demand in Meeting of international solar

नयी दिल्ली । नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने आज कहा कि देश में अभी बिजली की माँग 6.5 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है तथा भविष्य में माँग में और तेजी आने की उम्मीद है।

सिंह ने 02 अक्टूबर से दिल्ली और ग्रेटर नोएडा में आयोजित हो रहे अंतर्राष्ट्रीय सौर संगठन की पहली बैठक, नवीकरणीय ऊर्जा निवेश पर दूसरे सम्मेलन और हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रियों की दूसरी बैठक के बारे में संवाददाताओं के जानकारी देने के क्रम में यह बात कही।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की मौजूदगी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 02 अक्टूबर को विज्ञान भवन में तीनों बैठकों तथा सम्मेलनों का एक साथ उद्घाटन करेंगे। तीनों कार्यक्रमों में 3,500 से ज्यादा प्रतिनिधि शामिल होंगे। इनमें 50 प्लेनरी एवं तकनीकी सत्र होंगे। सौ से ज्यादा कंपनियाँ ग्रेटर नोएडा में अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगी।

मंत्री ने कहा कि देश में इस समय बिजली की माँग 6.5 प्रतिशत सालाना की दर से बढ़ रही है। जैसे-जैसे हम हर घर में बिजली पहुँचाने और सबको चौबीस घंटे बिजली उपलब्ध कराने की लक्ष्य की ओर बढ़ेंगे बिजली की माँग भी ज्यादा रफ्तार से बढ़ेगी। अर्थव्यवस्था में आ रही तेजी से प्रति व्यक्ति बिजली उपभोग बढ़ेगी और इससे भी माँग में इजाफा होगा।

उन्होंने कहा कि बिजली की माँग बढ़ने के कारण हमें नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा में ज्यादा निवेश करने की जरूरत होगी। इस क्षेत्र में हम दुनिया का नेतृत्व कर रहे हैं। नवीकरणीय ऊर्जा की स्थापित क्षमता में भारत अभी पाँचवें स्थान पर है। हमारी मौजूदा क्षमता 71.85 गीगावाट हो गयी है जिसे 2022 तक बढ़ाकर 175 गीगावाट पर पहुँचाने का लक्ष्य है। सौर ऊर्जा में हम दुनिया में पाँचवें और पवन ऊर्जा में चौथे स्थान पर हैं।