Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
New Train Humsafar Express Ajmer-Rameswaram starts from ajmer railway station-अजमेर - रामेश्वरम् हमसफर एक्सप्रेस का सफर शुरू, स्टेशन पर बढीं सुविधाएं - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer अजमेर – रामेश्वरम् हमसफर एक्सप्रेस का सफर शुरू, स्टेशन पर बढीं सुविधाएं

अजमेर – रामेश्वरम् हमसफर एक्सप्रेस का सफर शुरू, स्टेशन पर बढीं सुविधाएं

0
अजमेर – रामेश्वरम् हमसफर एक्सप्रेस का सफर शुरू, स्टेशन पर बढीं सुविधाएं
New Train Humsafar Express Ajmer-Rameswaram starts from ajmer railway station

अजमेर। अजमेर रेलवे स्टेशन से गुरुवार को अजमेर-रामेश्वरम् सीधी नई ट्रेन का शुभारंभ हुआ। सांसद रघु शर्मा, शिक्षामंत्री वासुदेव देवनानी महिला एवं बालविकास मंत्री अनीता भदेल ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवानगी दी। इस मौके पर यात्री सुविधाओं के लिए स्टेशन परिसर में नए एसी डीलक्स वेटिंग हाल, लिफ्ट और 4 एस्केलेटर का लोकार्पण किया गया।

मंडल रेल प्रबंधक राजेश कुमार कश्यप ने बताया कि अजमेर रेलवे स्टेशन पर अजमेर-रामेश्वरम् सीधी नई ट्रेन का शुभारंभ लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंदौर से किया। अजमेर स्टेशन के प्लेटफोर्म नंबर 1 पर बनाए गए पूर्णतया वातानुकूलित वेटिंग हाल की सुविधा शुरू कर दी गई।

अजमेर स्टेशन पर लगभग 75 लाख की लागत से बनाए गए एसी वेटिंग हाल से अजमेर स्टेशन के यात्री लाभान्वित होंगे। कुल 303 वर्ग मीटर के आकार के इस वातानुकूलित वेटिंग हाल की क्षमता 200 रेल यात्रियों की है।

बैठने के लिए समुचित संख्या में स्टील चेयर, स्टेशन पर इंतजार करने वाले महिलाओं और पुरुष यात्रियों के लिए 3-3 शौचालय की सुविधा तथा समुचित प्रकाश व्यवस्था युक्त वेटिंग हाल का निर्माण कराया गया है।

अजमेर स्टेशन पर 4 एस्केलेटर व एक लिफ्ट सुविधा यात्रियों को मुहैया कराई गई है। प्लेटफार्म 2/3 व 4/5 पर 1-1 अप एस्केलेटर एवं सिर्कुलेटिंग एरिया में 2 अप/डाउन एस्केलेटर का प्रावधान किया गया है। इस प्रकार अब अजमेर स्टेशन पर सभी प्लेटफोर्म पर यात्रियों के लिए एस्केलेटर की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है।

इसी प्रकार रिटायरिंग रूम की सुविधा का उपयोग करने के लिए एक 13 पैसेंजर की क्षमता वाली लिफ्ट का प्रावधान किया गया है। इन सुविधाओं के उपलब्ध होने पर और अधिक संख्या में रेलयात्री इनका उपयोग कर सकेंगे। इन सुविधाओं के प्रारंभ होने जाने से यात्रियों विशेष रुप से बुजुर्ग, दिव्यांग व बच्चों को आराम मिलेगा। इस अवसर पर डीआरएम राजेश कुमार कश्यप, मंडल के शाखाधिकारी, कर्मचारी व आमजन उपस्थित थे।

अजमेर –रामेश्वरम्-अजमेर हमसफर रेलसेवा का संचालन

अजमेर-रामेश्वरम् एक्सप्रेस अजमेर मंडल को मिलने वाली तीसरी हमसफ़र ट्रेन है। इससे पहले उदयपुर–मैसूरू व उदयपुर–दिल्ली सराय रोहिल्ला हमसफ़र ट्रेन अजमेर मंडल को प्राप्त हो चुकी है। इस रेलसेवा का नियमित संचालन अजमेर से दिनांक 6.10.18 से (प्रत्येक शनिवार) तथा रामेश्वरम् से दिनांक 02.10.18 से (प्रत्येक मंगलवार) किया जाएगा।

गाड़ी संख्या 19603/19604 अजमेर–रामेश्वरम-अजमेर हमसफ़र एक्सप्रेस का ठहराव भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ, नीमच, मंदसौर, रतलाम, फतेहाबाद चंद्रावतीगंज, लक्ष्मीबाई नगर, देवास, मक्सी, भोपाल, इटारसी, बैतूल, नागपुर, सेवाग्राम जंक्शन,चंद्रपुर, बल्लारशाह, वारंगल, विजयवाड़ा, नेल्लोर, गुडूर जंक्शन, चेन्नई एग्मोर, चैंगलपट्टू जंक्शन, विल्लुपुरम, अरियलूर, तिरुचिरापल्ली जंक्शन और मनामदुरई जंक्शन पर होगा।

गाड़ी संख्या 19603 रामेश्वरम हमसफ़र एक्सप्रेस अजमेर से प्रत्येक शनिवार को 21:40 बजे प्रस्थान करेगी और उपरोक्त स्टेशनों पर ठहराव करते हुए मंगलवार 3:15 बजे रामेश्वर पहुंचेगी।

इसी प्रकार गाड़ी संख्या 19604 रामेश्वरम अजमेर हमसफर एक्सप्रेस प्रत्येक मंगलवार को 22:15 बजे रामेश्वरम से प्रस्थान कर उपरोक्त स्टेशनों पर ठहराव करते हुए गुरुवार 23:25 बजे अजमेर स्टेशन पहुंचेगी। इस गाड़ी में 16 थर्ड एसी व 2 पॉवर कार सहित कुल 19 डिब्बे होंगे।

ये हैं हमसफर एक्सप्रेस की प्रमुख विशेषताएं

हमसफर एक्सप्रेस में विश्व स्तरीय सुविधा युक्त थर्ड एसी कोच सीखी सुविधा मुहैया कराई गई है।

जीपीएस कंट्रोल्ड एलईडी की सुविधा। इससे रेल यात्रियों को गाड़ी की वर्तमान स्थिति, गति, ठहराव और अगले स्टेशन की वास्तविक दूरी के बारे में जानकारी प्राप्त होती रहेगी।

इस गाड़ी में रेलवे द्वारा ‘मिनी पेंट्री’ कंसेप्ट उपयोग में लाया गया है जिसके अंतर्गत कॉफी, चाय, सूप की वेंडिंग मशीन लगाई गई हैं साथ ही खाना आदि को गर्म रखने के लिए विशेष ट्रे उपलब्ध कराई गई हैं और रेफ्रिजरेटर की सुविधा भी उपलब्ध है ।

हमसफर एक्सप्रेस में आधुनिक तरह के शौचालय हैं जिनमे खुशबू फैलाने के यंत्र को भी टॉयलेट के फ्लश बटन के साथ जोड़ा गया है जैसे ही फ़्लैश का बटन दबाया जाएगा वैसे ही खुशबू भी फ़ैल जाएगी सभी कोच में बायो टॉयलेट स्थापित किए गए हैं।

एंटी फायर डिवाइस का उपयोग किया गया है जो कि सभी यात्रियों को किसी भी प्रकार की आग के समय हूटर या अनाउंसमेंट सिस्टम के द्वारा सूचित करेगा साथ ही ट्रेन में ऑटोमेटिकली ब्रैक जाएंगे और ट्रेन रुक जाएगी।

सभी कोच में व सीटों पर ब्रेल लिपि का भी प्रयोग किया गया है ताकि दृष्टिहीन यात्री भी सुविधाजनक यात्रा कर सकें।

प्रत्येक कोच में सीसीटीवी कैमरे इस प्रकार लगाए गए हैं कि सुरक्षा के साथ साथ यात्रियों की निजता का भी ख्याल रखा गया है।