Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Russia-Pakistan agreement on gas pipeline from Iran - ईरान से गैस पाइपलाइन को लेकर रूस-पाकिस्तान का समझौता - Sabguru News
होम World Asia News ईरान से गैस पाइपलाइन को लेकर रूस-पाकिस्तान का समझौता

ईरान से गैस पाइपलाइन को लेकर रूस-पाकिस्तान का समझौता

0
ईरान से गैस पाइपलाइन को लेकर रूस-पाकिस्तान का समझौता
Russia-Pakistan agreement on gas pipeline from Iran
Russia-Pakistan agreement on gas pipeline from Iran
Russia-Pakistan agreement on gas pipeline from Iran

मास्को । ईरान से पाकिस्तान और भारत तक समुद्र के भीतर गैस पाइपलाइन के निर्माण की परियोजना को लागू करने को लेकर रूस और पाकिस्तान ने एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये हैं।

रूस के ऊर्जा मंत्रालय ने गुरुवार को जारी एक वक्तव्य में कहा,“सहमति पत्र के जरिये अधिकृत संगठनों की पहचान की जानी है जो परियोजना की मदद, व्यवहार्यता अध्ययन के विकास, संसाधन आधार की पहचान, विन्यास और गैस पाइपलाइन के मार्ग की पहचान करने में सहायक होगी।”

चीनी संवाद समिति शिन्हुआ के मुताबिक रूस के ऊर्जा उप मंत्री अलातोली यानोव्स्की और पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव शेर अफगान खान ने माॅस्को में दस्तावेज पर हस्ताक्षर किये।

यानोव्स्की ने कहा कि अब रूस ईरान और भारत को इस समझौते पर हस्ताक्षर की जानकारी देगा। इसके बाद भारत के साथ ऐसे ही समझौते पर हस्ताक्षर किया जाना है।

यह परियोजना वर्ष 2013 में ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों के लागू होने के कारण रूक गयी थी, लेकिन वर्ष 2017 में इसकाे फिर से शुरू किया गया। नवंबर 2017 में रूस और ईरान ने एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जिसने ईरान से भारत में गैस आपूर्ति के लिए रूसी समर्थन पर विचार किया गया।