Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Earthquake shocks in Indonesia, 384 people dead - इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी से 384 मरे, 540 घायल - Sabguru News
होम Breaking इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी से 384 मरे, 540 घायल

इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी से 384 मरे, 540 घायल

0
इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी से 384 मरे, 540 घायल
Earthquake shocks in Indonesia, 30 people dead
Earthquake shocks in Indonesia, 30 people dead
Earthquake shocks in Indonesia, 30 people dead

जकार्ता। इंडोनेशिया के सेंट्रल सुलावेसी प्रांत में शुक्रवार को 7.4 तीव्रता वाले भूकंप से शहर दहल गया और कई इमारतें ध्वस्त हो गईं। भूकंप और सुनामी से 384 लोगों की मौत हो गई और अन्य 540 गंभीर रूप से घायल हुए हैं। पालू में इमारतों के मलबे में सैकड़ों लोग फंसे हुए हैं।

आपदा प्रबंधन एजेंसी के अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि प्रांत में आए भूकंप और सुनामी से मरने वालों की संख्या 384 तक पहुंच गई है और 540 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरावो नुगरोहो ने बताया यह आंकड़े केवल पालू के हैं जबकि प्राकृतिक आपदा का जबर्दस्त असर डोंग्गाला और उसके तटीय इलाकों में भी पड़ा है जिनका डाटा पालू में हताहतों की संख्या में शामिल नहीं किया गया है।

शुक्रवार अपराह्न इलाके में सुनामी आने के बाद सैकड़ों लाेग पलू नोमोनी बीच पर पहुंचे। वार्षिक उत्सव में प्रदर्शन करने वालों में नर्तकियां भी लापता हैं।

रिपोर्टों ने शनिवार की सुबह बताया कि भूकंप पीड़ित शहर के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल सहित ध्वस्त इमारतों के मलबे में फंसे है जिन्हें निकाला जा रहा है।

टाटूरा शॉपिंग मॉल के एक कर्मचारी ने समाचार एजेंसी अंटारा को बताया कि कई लोग जमींदोज इमारतों में दफन हो गये और कई लोगों को अभी बचाया जाना बाकी है। टाटुरा शॉपिंग मॉल से 14 शवों को मलबे से बाहर निकला लिया गया है जिन्हें बुडी अगुंग अस्पताल भेजा गया है। डॉक्टरों नहीं होने के बावजूद भी सैकड़ों लोगों का जैसे-तैसे उपचार किया जा रहा है।

प्रवक्ता ने बताया जवानों, पुलिस, आपदा प्रबंधन एजेंसी के कर्मी और वॉलंटियर भूकंप और सुनामी में फंसे पीड़ितों को निकालने में लगे हुए हैं। बिजली की आपूर्ति ठप होने से स्थानीय संचार व्यवस्था ठप पड़ गयी है जिससे राहत प्रयासों में भी बाधा पड़ रही है।