Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
International Pushkar Cattle Fair From November 8-अन्तराष्ट्रीय पुष्कर पशुमेला आठ नवम्बर से - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer अन्तराष्ट्रीय पुष्कर पशुमेला आठ नवम्बर से

अन्तराष्ट्रीय पुष्कर पशुमेला आठ नवम्बर से

0
अन्तराष्ट्रीय पुष्कर पशुमेला आठ नवम्बर से
International Pushkar Cattle Fair From November 8
International Pushkar Cattle Fair From November 8
International Pushkar Cattle Fair From November 8

अजमेर। राजस्थान में अजमेर जिले के अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर पशु मेला आठ नवंबर से आयोजित किया जाएगा।

मेले के लिए जिला प्रशासन ने पुष्कर मेला सलाहकार समिति की बैठक में मेले की तैयारियां शुरू करने के आदेश दिए है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चौबीस नवंबर तक आयोजित होने वाले मेले के दौरान झंडा चौकी आठ नवंम्बर को स्थापित की जाएगी और चौकियों की स्थापना दस नवंबर को होगी।

पुष्कर मेले की शुरुआत औपचारिक रूप से ध्वजारोहण के साथ सोलह नवंबर को होगा और इसी दिन सफेद चिट्ठी कटेगी। रवन्ना 17 नवंबर को काटी जाएगी जिसके साथ ही पुष्कर पशु मेले में खरीद फरोख्त के लिए आए पशुओं की रवानगी शुरू होगी। इस दौरान मेला प्रदर्शनी 19 नवंबर से लगाई जाएगी।

मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रतिदिन शाम 16 से 22 नवंबर तक मेला मैदान पर आयोजित होंगे। पशु प्रतियोगिताएं 19 से 22 नवंबर के मध्य होगी। मेले का समापन चौबीस नवंबर को होगा। इस दौरान पुरस्कार वितरण समारोह भी आयोजित होगा जो कि मेले के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं की विजेताओं को प्रदान किया जाएगा।

इस बार मेले की खास बात यह रहेगी कि पशुपालन विभाग ने मेले में घोड़ों की आवक से प्रतिबंध हटा लिया है। गतवर्ष घोड़ों में बीमारी के चलते घोड़ों के मेले में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा हुआ था।