Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
ek shaam swachata ke naam drama at suchna kendra in ajmer -अजमेर में 'एक शाम स्वच्छता के नाम' नाटक का मंचन - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer अजमेर में ‘एक शाम स्वच्छता के नाम’ नाटक का मंचन

अजमेर में ‘एक शाम स्वच्छता के नाम’ नाटक का मंचन

0
अजमेर में ‘एक शाम स्वच्छता के नाम’ नाटक का मंचन

अजमेर। स्वच्छता ही सेवा सांस्कृतिक के तहत अजमेर जिला परिषद के तत्वावधान में सूचना केन्द्र सभागार में एक शाम स्वच्छता के नाम नाटक का मंचन किया गया।

इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ जिला प्रमुख वंदना नोगिया और परिषद के सीईओ अरुण गर्ग ने मां सरस्वती और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर तथा दीप प्रज्वलन के साथ किया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्वच्छता पर गोपाल बंजारा द्वारा लिखित और निर्देशित गीत स्वच्छ भारत स्वच्छ भारत का सामूहिक गान किया गया। गीत को उपस्थित श्रोताओं ने तालियों कर सराहा।

स्वच्छ भारत अभियान पर आधारित नाटक एक शाम स्वच्छता के नाम का मंचन किया। हास्य और व्यंग्य भरे संवादों से दर्शकों को गुदगुदाया तथा जनता को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया।

मुख्य अतिथि वंदना नोगिया ने कहा अजमेर ओडीएफ सौ प्रतिशत बरकरार रखने के लिए स्वच्छता अभियान में जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी और आमजन की सहभागिता बनी रहनी चाहिए। जिला परिषद के सीईओ अरुण गर्ग ने बताया कि कचरा प्रबंधन जो कि स्वच्छता के लिए अति महत्वपूर्ण है का इसमें सहयोग करना आम जन का दायित्व बनता है।

कचरे का व्यवस्थित रूप से निस्तारण सुनिश्चित करना, स्वच्छता के प्रति जागरूकता, स्वच्छता को जीवन में लक्ष्य की तरह अपनाए रखेंगे तो स्वच्छ भारत अभियान शीघ्र ही सकारात्मक आंदोलन बन जाएगा।

कार्यक्रम में स्वच्छता अभियान ग्रामीण के कार्यक्रम संयोजक वरिष्ठ रंगकर्मी गोपाल बंजारा, नाटक लेखक निर्देशक महेश वैष्णव, प्रिया हल दुनिया, मुकेश छबलानी, कुसुम शर्मा, किरण शर्मा आदि कलाकारों ने इस अवसर पर मतदाता जागरूकता अभियान और हम कैसे करें मतदान के लिए भी नुक्कड़ नाटक और नृत्य गीतों के माध्यम से जनता को जागरूक किया।

जिला मतदाता शिक्षा कमेटी के सचिव रामविलास जांगिड़ ने कविता के माध्यम से मतदाता जागरुकता का संदेश दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में अशोक शर्मा, राकेश कटारा, शालिनी कुंजन, गोविंद जोशी, संतोष छीपा, प्रिया तिवारी, प्रीति, यशी, हर्षिता ने नृत्य के माध्यम से वोट की महत्ता बताई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने में सहयोग के लिए आमजन से अपील की गई। संचालन वर्तिका शर्मा ने किया। जिला परियोजना समन्वय विजेंद्र सिंह राठौड़, श्रीनगर प्रधान सुनीता रावत, अधिकारी समेत बडी संख्या में लोग उपस्थित थे।