Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Election Commission may announce schedule for assembly polls in five states today-राजस्थान समेत 4 राज्यों में चुनाव की घोषणा, आचार संहित लागू - Sabguru News
होम Breaking राजस्थान समेत 4 राज्यों में चुनाव की घोषणा, आचार संहित लागू

राजस्थान समेत 4 राज्यों में चुनाव की घोषणा, आचार संहित लागू

0
राजस्थान समेत 4 राज्यों में चुनाव की घोषणा, आचार संहित लागू

नई दिल्ली। मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने शनिवार को कहा कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ समेत चार राज्यों में एक साथ चुनाव होंगे तथा 15 दिसंबर से पहले चुनाव की प्रक्रिया पूरी होगी। तेलंगाना राज्य में चुनाव की तारीखों का ऐलान बाद में किया जाएगा। चुनावों की घोषणा होते ही आचार संहिता लागू हो गई।

चुनाव आयोग ने अपराहन 3 बजे आयोजित संवाददाता सम्मेलन में मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनाव एक साथ कराने का फैसला लिया है। राजस्थान में 7 दिसंबर को वोट पडेंगे।

छत्तीसगढ में दो चरणों में मतदान होगा। नक्सल प्रभावित इलाकों में पहले चरण में 12 नवंबर तथा दूसरे चरण में 20 नवंबर को वोट पडेंगे। 16 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी।

मध्यप्रदेश और मिजोरम में 28 नवम्बर को चुनाव होंगे। एक ही चरण में मतदान होना तय किया गया है। चारों राज्यों में 11 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी।

इस बार ईवीएम के साथ सभी जगह वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल होगा। सीसीटीवी से मतदान की निगरानी की जाएगी।

आयोग ने तेलंगाना में 12 अक्टूबर के बाद चुनावी तिथि घोषणा की बात कही है। बतादें कि तेलंगाना में केसीआर राव सरकार ने समय से पहले ही विधानसभा भंग कर दी थी।

मध्य प्रदेश में कुल 231 सीटों पर चुनाव होगा, जबकि राजस्थान में 200 सीटों पर, छत्तीसगढ़ में 91 सीटों पर, मिजोरम में 40 सीटों पर और तेलंगाना में कुल 119 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इस समय भाजपा की सरकार है।

एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जनवरी में कार्यकाल खत्म हो रहा है। वहीं मिजोरम में 15 दिसंबर को कार्यकाल समाप्त होगा।