Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Navratri 2018 : Popular festival Garba begins in Gujarat-गुजरात में अदभुत गरबाें के लोकप्रिय पर्व नवरात्र का आगाज - Sabguru News
होम Gujarat Ahmedabad गुजरात में अदभुत गरबाें के लोकप्रिय पर्व नवरात्र का आगाज

गुजरात में अदभुत गरबाें के लोकप्रिय पर्व नवरात्र का आगाज

0
गुजरात में अदभुत गरबाें के लोकप्रिय पर्व नवरात्र का आगाज

अहमदाबाद। आदिशक्ति मां अंबे और दुर्गा की आराधना तथा अदभुत गरबाें का लोकप्रिय पर्व नवरात्र गुजरात के घर-घर में घट स्थापन के साथ बुधवार से शुरू हो गया।

राजेश भाई अंबानी ने बताया कि राज्य के लोग अपने-अपने घरों में नवरात्र के पहले दिन घट स्थापन झवेरा वावी ( सात धान की बुवाई करके ) झवेरा की देवी रूप मे सुबह पूजा-अर्चना आैर आरती करते हैं। नौ दिनों तक रात में घरों के आंगन में गरबा करते हैं। अष्टमी को चंडी पाठ देवी स्तुती, हवन आयोजित किए जाते हैं।

नवरात्र के दौरान बालक-बालिकाएं, युवक-युवतियां, वृद्ध-वृद्धा खेलैयाओं (गरबा खेलने वालों) के चेहरे पर भक्ति, शक्ति और मस्ती नौ दिनों तक देखने को मिलेगी। शाम होते ही मां पावा ते गढ़ थी उतर्या मां महाकाली रे और “कुमकुम ना पगला पडया, माडी तारा हेत भर्या जैसे गरबों को गाते हुए गरबा खेलैया झूम उठेंगे। कई लोग नौ दिन व्रत करते हैं। नवमी के दिन लोग गाते, ढोल ताशे बजाते, गरबा करते हुए घटस्थापन का नजदीक के मंदिर में विसर्जन करने जाते हैं।

नवरात्र पर्व मां अंबे दुर्गा के प्रति श्रद्धा प्रकट करने तथा युवा दिलों में मौज-मस्ती के साथ गराबा-डांडिया खेलने और अपनी संस्कृति से जुड़ने का सुनहरा अवसर भी है। राज्य में आज से नौ दिनों तक माता का पंडाल रोशनी से सजाकर युवक-युवतियां पारंपरिक वस्त्र जैसे कि कुर्ता-धोती, कोटी, घाघरा (चणिया)-चोली, कांच और कौड़ियां जड़ी पोशाक पहन कर पारंपरिक नृत्य डांडिया और ‘सनेडो सनेडो लाल लाल सनेडो’, ‘अंबा आवो तो रमीये’ गाते हुए गरबा खेलते दिखाई देंगे।

इस पर्व पर रेस्टोरंट और खानपान के सामान की दुकानें रात एक बजे तक खुली रहती हैं।डॉक्टरों के अनुसार जिनके पास कसरत का समय नहीं है उनके लिए माताजी की भक्ति के साथ-साथ गरबा खेल कर शरीर की केलेरी व्यय कर वजन घटाने का भी उचित अवसर है। गरबा खेलते हुए डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आहार का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है।

उल्लेखनीय है कि यहां के जीएमडीसी मैदान में गुजरात पर्यटन विभाग के सहयोग से नवरात्र महोत्सव की शुरुआत भी आज से हो रही है। पारंपरिक तौर पर नवरात्र के इस भव्य उत्सव का उद्घाटन राज्य के मुख्यमंत्री करते हैं। आज नवरात्र के भव्य उत्सव का उद्घाटन राज्य के मुख्यमंत्री विजयभाई रूपाणी शाम को करेंगे। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल और पर्यटन मंत्री गणपतसिंह वसावा समेत अनेक गणमान्य लोग शिरकत करेंगे।

नौ दिवसीय महोत्सव में हर साल देश और विदेश के लाखों लोग यहां गरबा खेलने और देखने आते हैं। पिछले साल सवा छह लाख लोग गुजरात नवरात्र महोत्सव में आए थे। इस साल उससे भी ज्यादा लोगों के आने की संभावना है।

यहां शाम सात से नौ बजे तक गरबा प्रतियोगिता होगी तथा नौ से बारह बजे तक शेरी गरबा (प्राचीन गांव की गलियों में खेले जाने वाले गुजराती नृत्य) खेले जाएंगे। बच्चों के लिए आनंद नगरी, बालनगरी, साहसिक खेलों, खाने पीने तथा शिल्प कलाओं के सौ से अधिक स्टॉल लगाये जा रहे हैं।

गुजरात पर्यटन विभाग की जनसंपर्क अधिकारी ख्याति नायक ने यूनीवार्ता को बताया कि छत्तीसगढ और अन्य राज्यों से आए कलाकार यहां “एक भारत श्रेष्ठ भारत“ के तहत “शक्ति वंदना” सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेंगे।

इस मौके पर जुटने वाली भारी भीड़ के कारण एहतियातन राज्य के सभी महत्वपूर्ण स्थलों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। खेलैयाओं के भेष में महिला पुलिस कर्मी भी निगरानी रखेंगी। अहमदाबाद म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ने भी यहां नवरात्रि महोत्सव का आयोजन किया है।