Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Emergency landing of Russia's Booster Rocket Soyuz due to technical failure - तकनीकी खराबी के कारण रूस के बुस्टर रॉकेट सोयूज की आपात लैंडिंग - Sabguru News
होम World Other World News तकनीकी खराबी के कारण रूस के बुस्टर रॉकेट सोयूज की आपात लैंडिंग

तकनीकी खराबी के कारण रूस के बुस्टर रॉकेट सोयूज की आपात लैंडिंग

0
तकनीकी खराबी के कारण रूस के बुस्टर रॉकेट सोयूज की आपात लैंडिंग
Emergency landing of Russia's Booster Rocket Soyuz due to technical failure
Emergency landing of Russia's Booster Rocket Soyuz due to technical failure
Emergency landing of Russia’s Booster Rocket Soyuz due to technical failure

वाशिंगटन । अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद रूस के बुस्टर रॉकेट सोयूज में तकनीकी खराबी आ गयी, जिसके कारण आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ी।

इस रॉकेट के जरिये अमेरिका के अंतरिक्ष यात्री निक हेग और रूस के अंतरिक्ष यात्री एलेक्सी ओविचिन छह महीने के मिशन पर अंतरिक्ष में जा रहे थे। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका की स्पेस एजेंसी राष्ट्रीय वैमानिकी और अन्तरिक्ष प्रबंधन (नासा) ने बताया कि सोयूज के उड़ान भरने के लगभग 90 सेकंड बाद पहले और दूसरे चरणों के बीच बूस्टर रॉकेट में समस्या उत्पन्न हो गयी।

नासा ने कहा, “तलाश एव बचाव विभाग के दल सोयूज अंतरिक्ष यान के लैंडिंग वाले स्थल पर पहुंच गए हैं और चालक दल के दोनों सदस्य सुरक्षित हैं।” रूस के उप प्रधानमंत्री यूरी बोरिसोव ने इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हमारा मानना है कि जब तक पूरी तरह सुरक्षा सुनिश्चित नहीं कर ली जाती तब तक कोई और मानव यान अंतरिक्ष के लिए रवाना नहीं होगा।