Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
adsense approval process in hindi - गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव कराने के तरीके व जरुरी बाते - Sabguru News
होम Technology गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव कराने के तरीके व जरुरी बाते

गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव कराने के तरीके व जरुरी बाते

0
गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव कराने के तरीके व जरुरी बाते

गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव कराने के तरीके व जरुरी बाते : आपको अपनी वेबसाइट के लिए या अपने यूट्यूब चैनल के लिए या अपने ब्लॉक के लिए गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव कराना है लेकिन आप यह कर नहीं पा रहा है कई बार इसके लिए आप अनुरोध करते हैं लेकिन हर बार आपका अकाउंट रिजेक्ट हो जाता है तो आखिर कैसे अपना गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव हो सकता हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा और किन बातों का ध्यान रखना होगा आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे।

क्या है गूगल ऐडसेंस अकाउंट और यह किस लिए जरूरी है :-

सबसे पहले जानते हैं आखिर क्या है गूगल ऐडसेंस अकाउंट ? और यह किस लिए जरूरी है दोस्तों अगर आप कोई वेबसाइट चला रहे हैं या अपना ब्लॉग लिख रहे हैं अपना यूट्यूब चैनल चला रहे हैं तो मुमकिन है आप इसके लिए काफी मेहनत कर रहे हैं और आप उसको अपने काम का हिस्सा मानकर ही कर रहे हैं और यदि आप काम कर रहे हैं तो आपको उसके लिए बदले में कुछ पैसा भी मिलना चाहिए।

इसके लिए आपके पास गूगल की तरफ से विज्ञापन होते हैं गूगल के इस और यह जिसके स्वरा मिलता है उसे गूगल ऐडसेंस कहते हैं। उम्मीद है आप जान गए होंगे कि गूगल ऐडसेंस क्या है लेकिन गूगल ऐडसेंस का अकाउंट आसानी से नहीं मिलता इसका मतलब ऐसा नहीं है कि आपको गूगल ऐडसेंस का अकाउंट बनाने में इसी प्रकार की दिक्कत आएगी आप अपने जीमेल आईडी से गूगल ऐडसेंस अकाउंट बना सकते हैं लेकिन सबसे जरूरी है कि आप इसे अप्रूव करा पाते हैं या नहीं तो आज हम जानेंगे कि आप गूगल ऐडसेंस प्रो कैसे करें।

गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव कराने के तरीके व जरुरी बाते :-

गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव कराने के लिए सबसे पहले आपके पास एक अच्छी वेबसाइट होनी चाहिए या यूट्यूब चैनल या आपका ब्लॉग वेबसाइट आपके डोमेन पर निर्भर करती हैं और आप उस पर क्या काम करते हैं उस पर भी निर्भर करता है जो ब्लॉग होता है वह आपको गूगल ब्लॉगर की मदद से मिलता है इस पर आप अपना अकाउंट बनाकर किसी भी टॉपिक पर लिख सकते हैं।

यूट्यूब चैनल क्या होता है :-

यूट्यूब चैनल के बारे में आप सभी जानते ही हैं फिर भी आपको बता दें यूट्यूब चैनल गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसमें आप अपने वीडियो अपलोड करते हैं और यदि आप के वीडियो पर अच्छे दृश्य होते हैं यह काफी लंबे समय तक देखे जाते हैं तो आपको इस पर विज्ञापन मिल जाता है लेकिन इन सभी की एक सीमा होती है गूगल ऐडसेंस अकाउंट यूं ही नहीं मिल जाता।

गूगल एडसेंस की नियम व शर्ते :-

गूगल पॉलिसीज बनाकर चलता है अगर वह सारी पॉलिसीज आपकी वेबसाइट ब्लॉक आपका युटुब चैनल पूरी तरीके से फॉलो करता है ऐडसेंस अकाउंट क्या होती है इसके बारे में बताया गया है और यह पूरी तरीके से हिंदी में तो आप किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

हमारे द्वारा महसूस की गई Google Adsense की terms and Condition in Hindi

  • आपकी साइट या ब्लॉग कम से कम 3 – 6 महीने पुराना होना चाहिए
  •  उसमे आपने regularly कुछ न कुछ Post किया हो , at least हर वीक में 1-2 posts
  • आपकी साइट पर किसी तरह का copyrighted content नहीं होना चाहिए , for example किसी की copy की हुई post
  • आपकी साइट पर कोई ऐसी सामग्री नहीं है जो Google Adsense policy allow नहीं करती , for example Adult/ Porn Content
  • आपने Google Adsense की terms and ,खासतौर से वो चीजें जो आपके approve हो जाने के बाद भी आपका account ban करा सकती हैं , for example अपने हीसाइट्स के ads पर click करना , जितना permitted हों उससे अधिक adunits लगाना etc.
  • Apply करते वक़्त Payee Name का ध्यान दें : गूगल ऐडसेंस से होने वाली income taxable है , इसलिए जब आप Payee Name डालें तो सजग रहे , आप यहाँ जिसका नाम देंगे उसी के नाम से income आएगी और उसी को tax देना होगा . ये भी ध्यान दें की आप जो भी नाम डालें ठीक उसी नाम से bank account भी हो , spelling में अंतर भारी पड़ सकता है .
  • Blog पे daily कुछ page views होने चाहिए , कितने ये कहना मुश्किल है ,पर मेरा मानना है कि कम से कम रोज के 1-2 हज़ार page views तो होने ही चाहिए .
  • आपकी साइट पर बहुत अधिक broken links ना हों ,
  • आपकी साइट पर Privacy Policy, Contact Us, Disclosure page, etc होने चाहिएं।

इस आर्टिकल में हमारे द्वारा बताया गया कि आप अपना गूगल ऐडसेंस अकाउंट कैसे अप्रूव कर आते हैं और इसके लिए क्या जरूरी चीज होती हैं जो आप को ध्यान में रखनी होती है यदि आपको लगता है कि आप की समस्या गूगल ऐडसेंस को लेकर इसके अलावा कुछ और है तो हमारे फेसबुक पर पेज से जुड़िए और हमें कमेंट करिए और आप इससे अधिक क्या जानना चाहते हैं हम आपकी मदद इसके लिए पूरी तरीके से करेंगे sabguru.com/18-22 पर बने रहने के लिए धन्यवाद जय हिंद जय भारत।