Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
JEE Mains 2019 Full test details, Paper II will be in two shifts - JEE Mains 2019: परीक्षा की पूरी डिटेल्स, पेपर II दो शिफ्ट में होगा - Sabguru News
होम Career JEE Mains 2019: परीक्षा की पूरी डिटेल्स, पेपर II दो शिफ्ट में होगा

JEE Mains 2019: परीक्षा की पूरी डिटेल्स, पेपर II दो शिफ्ट में होगा

0
JEE Mains 2019: परीक्षा की पूरी डिटेल्स, पेपर II दो शिफ्ट में होगा

जेईई मेंस-1 के लिए आवेदन भरने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। परीक्षा में अब करीब तीन महीने ही बचे हैं।छात्र परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। तो वहीं, परीक्षा कंडक्ट करने वाली एजेंसी यानि एनटीए ने भी एग्जाम की पूरी तैयारी कर ली है।

एनटीए ने छात्रों की सुविधा के लिए मॉक टेस्ट, लेक्चर्स वीडियो अपनी साइट पर उपलब्ध कराए हैं, ताकि छात्रों की तैयारी में कोई कसर ना रहे और उनका इस प्रतिष्ठित परीक्षा को पास करने का सपना पूरा होने के साथ अपनी मंजिल की ओर आगे बढ़ सके। जैसा कि आप सभी को पता जेईई मेंस की परीक्षा अब साल में दो बार होगी। । JEE Main के लिए आवेदन भरने की तारीख 1 सितंबर 2018 -30 सितंबर 2018 के बीच थी। अब 17 दिसंबर को एडमिट कार्ड जारी होंगे। और परीक्षा 6 जनवरी से 20 जनवरी के बीच होगी। अभ्यर्थी के पास परीक्षा तारीख चुनने का विकल्प होगा।
एनटीए ने जेईई मेंस -1 के लिए परीक्षा सेंटर्स, शिफ्ट एलॉलमेंट और तारीख की सूचना जारी कर दी है। छात्र एनटीए की साइड पर जाकर पूरी डिलेट देख सकते हैं। पहला पेपर 6 जनवरी से 20 जनवरी के बीच होगा। जबकि जेईई मेंस का दूसरा पेपर 8 जनवरी को दो शिफ्ट में होगा। फिलहाल एनटीए ने परीक्षा तारीख और शिफ्ट के बारे में ही जानकारी दी है। परीक्षा सेंटर किस शहर में होगा इसका पता  21 अक्टूबर को चलेगा।
परीक्षा तारीख और शिफ्ट ?
1-परीक्षा तारीख और शिफ्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले एनटीए की आधिकारिक वेबसाइड www.nta.ac.in या jeemain.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको नीचे बाई ओर Latest @ NTA
सेक्शन में जाना होगा। जहां पर आपको बहुत सारे नोटिस और प्रेस रिलीज दिखेंगी।
2- JEE (Main) – Know Your Exam Dates & Shift पर क्लिक करें। फिर आपसे कुछ जानकारी मांगी
जाएगी।
3- आपको अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड डॉलकर लॉगइन करना होगा । इसके तुरंत बाद आपके सामने स्क्रीन पर परीक्षा तारीख, शिफ्ट और अन्य जानकारी आ जाएंगी। जिसका आप प्रिंट निकाल लें।
JEE Main: कब होगा ?
JEE MAINS-1
  • एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख- 17 दिसंबर 2018
  • परीक्षा की तारीख- 6 जनवरी – 20 जनवरी 2019 के बीच
  • पेपर II-  8 जनवरी दो शिफ्ट में
  • रिजल्ट जारी होने की तारीख- 31 जनवरी 2019
जेईई मेन्स-1 2019 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 1 सितंबर से शुरू हुए थे और 30 सितंबर तक चले थे। जेईई मेन-II  की परीक्षा 6 अप्रैल से 20 अप्रैल, 2019 के बीच आयोजित की जाएगी।
JEE MAINS-2
  • आवेदन करने की तारीख- 8 फरवरी – 7 मार्च 2019 तक
  • एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख- 18 मार्च 2019
  • परीक्षा की तारीख- 6 अप्रैल – 20 अप्रैल 2019 के बीच
  • रिजल्ट जारी होने की तारीख- 30 अप्रैल 2019
जेईई मेंस परीक्षा पास करने छात्रों को जेईई एडवांस में हिस्सा लेना होगा। जिसके आधर पर कॉलेज में एडमिशन मिलेगा। जेईई एडवांस के लिए सिर्फ वहीं कैडिडेंट सलेक्ट होंगे, जिनकी मेंस में अच्छी रैंकिंग होगी। JEE मेन्स और एडवांस पेपर क्लियर करने वाले छात्रों को आईआईटी, एनआईटी और आई.आई.आईटी में BTech, BE और BArch कोर्स में दाखिला मिलेगा।