Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
stone bowls and dhurries make for pm modi's gift to japan's abe-मोदी ने आबे को भेंट की दरी और पत्थर की हस्तनिर्मित कटोरियां - Sabguru News
होम World Asia News मोदी ने आबे को भेंट की दरी और पत्थर की हस्तनिर्मित कटोरियां

मोदी ने आबे को भेंट की दरी और पत्थर की हस्तनिर्मित कटोरियां

0
मोदी ने आबे को भेंट की दरी और पत्थर की हस्तनिर्मित कटोरियां
stone bowls and dhurries make for pm modi's gift to japan's abe
stone bowls and dhurries make for pm modi’s gift to japan’s abe

टोक्यो। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को रविवार को पत्थर की दो हस्तनिर्मित कटोरियां और विशेष तौर पर बुनी गई दरी तोहफे में दी।

सूत्रों ने बताया कि दो दिवसीय दौरे पर जापान पहुंचे मोदी ने राजस्थान के लाल और पीले स्फटिक से निर्मित कटोरियां तोहफे में दी हैं जिन्हें गुजरात में खंभात क्षेत्र के मशहूर कारीगर शब्बीर हुसैन इब्राहिम भाई शेख ने बनाया है।

यह कटोरियां अनूठी हैं क्योंकि पत्थरों को हाथ से इस्तेमाल में लाए जाने वाले औजारों की मदद से कटोरी के आकार में ढाला जाता है और किसी भी लेथ मशीन का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने आबे को उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर के बुनकरों द्वारा हाथ से बुनी गयी खास दरियां भी उपहार में दी हैं। इन दरियों पर विभिन्न प्रकार के डिजाइन उकेरे गए हैं जिनमें ज्यामितीय आकारों से लेकर फूल-पत्तियां शामिल हैं।

दरियों में नीला, लाल और पीले रंगों का व्यापक इस्तेमाल किया गया है। कटोरियों और दरियों को अहमदाबाद स्थित देश के जाने-माने राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान की निगरानी में तैयार किया गया है।

प्रधानमंत्री ने इनके अलावा जापानी प्रधानमंत्री को लकड़ी की जोधपुरी संदूक भी तोहफे में दी है। दोनों नेताओं के बीच पिछले साढ़े चार वर्ष के बीच यह 12वीं बैठक है।