Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
problems of e marketing in india - भारत में डिजिटल मार्केटिंग की समस्याएं - Sabguru News
होम Technology भारत में डिजिटल मार्केटिंग की समस्याएं

भारत में डिजिटल मार्केटिंग की समस्याएं

0
भारत में डिजिटल मार्केटिंग की समस्याएं
E-MARKETING-INDIA-HINDI

नमस्कार दोस्तों आज बात करने वाले हैं भारत में जो डिजिटल मार्केटिंग है उसकी क्या स्थिति है आखिर लोग कितना डिजिटल मार्केटिंग | E-Marketing पर ध्यान दे रहे हैं और कितना नहीं तो चलिए शुरू करते हैं।

E-MARKETING-INDIA-HINDI
E-MARKETING-INDIA-HINDI

आज भारत में सभी के लिए इंटरनेट आसान हो गया है और इतना सस्ता भी हो गया है कि आमजन के लिए भी अब इंटरनेट तेज गति से उपलब्ध है इसके चलते हैं भारत में कई ऐसी चीजें हैं जो कि डिजिटल ही यानी इंटरनेट द्वारा की जाती है जैसे कि ऑनलाइन शॉपिंग, बिल पेमेंट, आपके टीवी का रिचार्ज व अन्य कई  ऐसी चीज है जो इंटरनेट द्वारा ही सीधे हो जाती है और यह बहुत ही आसान हो गया है लेकिन फिर भी अगर हम बात करें डिजिटल मार्केटिंग की तो भारत में भी इसका प्रचलन उतना नहीं हुआ है जितना होना चाहिए था।

भारत में डिजिटल मार्केटिंग की कमी क्यों है :-

आखिर ऐसे क्या कारण है जिनकी वजह से भारत में डिजिटल मार्केटिंग अभी पूरी तरीके से काम नहीं कर पा रही है भारत में अभी तक लोगों को यह तो पता चल चुका है की ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करनी हैं या ऑनलाइन बिल कैसे जमा करना है लेकिन अभी भारत के लोग इस बात से अवगत नहीं है की वे डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा अपने बिजनेस को भी बढ़ा सकते हैं।

अभी तक कई बड़ी बड़ी कंपनियां भी केवल न्यूज़ पेपर, पोस्टर के विज्ञापन पर भरोसा करती हैं जबकि न्यूज़ पेपर से बेहतर आज डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आसानी से दिया जा सकता है और इसका मुनाफा भी अच्छा होता है लेकिन लोग अब इसके बारे में पूरी तरीके से जानते नहीं हैं क्योंकि लोगों की जानकारी और समझ भी इतनी नहीं है।

डिजिटल मार्केटिंग को बहुत काम लोग काम में ले रहे है लेकिन ऐसा नहीं है की हर एक व्यापारी ऐसा ही है जो की सब चीजों को नहीं जानता बल्कि कई ऐसे व्यापारी भी हैं जो इन सब चीजों से अवगत हैं और वह अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग द्वारा भी कई प्रयास करते हैं।

कैसे जाने भारत में डिजिटल मार्केटिंग के बारे में :-

यदि बात करें इन प्रयासों की तो आपको बता दें इसके कई हिस्से होते हैं इसके लिए आपको किसी डिजिटल मार्केटिंग करने वाले से संपर्क करना होता है और इसके बारे में प्लानिंग करनी होती है या फिर आपके व्यापार डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा कैसे आगे बढ़ सकता है डिजिटल मार्केटिंग द्वारा अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए बजट आपके हाथों में ही होता है अब जिस अनुपात में चाहे इसके लिए खर्च कर सकते हैं और सबसे बड़ी बात यह होती हैं अधिकतर इसके परिणाम काफी जल्दी मिलते हैं।

प्रिंट मीडिया विज्ञापन से खतरा :-

जब आप किसी पेपर में अपना विज्ञापन देते हैं तो अच्छी बात है कि आपका व्यापार बढ़ता है लेकिन वही आपके विज्ञापन के वजह वजह से प्रिंट मीडिया को तो अच्छा खासा फायदा होता है लेकिन उसके बदले में जो कागज इस्तेमाल होता है वह कोई ना कोई पेड़ कटने की संख्या बड़ा ही देता है जिससे कि ग्लोबल वार्मिंग बढ़ रही है हालांकि ऐसा नहीं है कि केवल आपके अकेले के यह करने से हो रहा है यहां बात हो रही है अधिक संख्या में लोगों की जो कि इसका कारण बन रहे हैं।

डिजिटल मार्केटिंग द्वारा अपना विज्ञापन अपने बिजनेस को बनाने की कोशिश करते हैं तो यह ज्यादा अच्छा होगा क्योंकि आज का समय डिजिटल का ही है और लोगों की पहुंच में भी है।

उम्मीद करते हैं आपको आज का आर्टिकल समझ में आया होगा वह अच्छा लगा होगा यदि से जुड़े हुए आपके पास कोई भी सवाल है तो आप हमारे फेसबुक पेज से जुड़ी है और अपने सवाल कमेंट द्वारा हमसे पूछे हम आपके सवालों के जवाब जल्द से जल्द देंगे।