Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
कितना खतरनाक है वायरस और क्यों जरूरी है एंटी वायरस - Sabguru News
होम Business Gadget कितना खतरनाक है वायरस और क्यों जरूरी है एंटी वायरस

कितना खतरनाक है वायरस और क्यों जरूरी है एंटी वायरस

0
कितना खतरनाक है वायरस और क्यों जरूरी है एंटी वायरस

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं एंटीवायरस के बारे में की आखिर एंटीवायरस होता क्या है और यह क्यों जरूरी होता है और फिर वायरस क्या होता है और यह किस तरह से आपके मोबाइल को या फिर कंप्यूटर को खराब कर सकता है और एंटीवायरस इसकी सुरक्षा के लिए क्यों जरूरी है तो चलिए शुरू करते हैं।

क्या है वायरस:

यदि आप मोबाइल, लैपटॉप, डेक्सटॉप, टैबलेट या कोई ऐसा डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं जिस में इंटरनेट की कनेक्टिविटी भी होती है तो आपको बता दें कि इनमें वायरस का हमला होना बड़ा ही आम है क्योंकि जब आप इंटरनेट से कनेक्ट होते हैं तो कहीं ऐसी फाइल डाउनलोड होती है जिनका आपको पता भी नहीं लगता है जिन्हें आप मालवेयर भी कहते हैं।

कैसे नुकसान करता है वायरस :-

वायरस की फाइलें आपके कंप्यूटर पर आपके मोबाइल पर आकर रन होती है तो यह खतरनाक वायरस का रूप ले लेती है और आपके कंप्यूटर में या मोबाइल में किसी न किसी प्रकार की खराबी शुरू हो जाती है।

कंप्यूटर में जब वायरस हावी होता है :

यदि हम बात करें कंप्यूटर की तो कंप्यूटर में जब भी किसी प्रकार का वायरस हावी होता है तो किस प्रकार की प्रतिक्रिया होती है वह आपको बता देते हैं आपके कंप्यूटर का धीमा हो जाना अचानक से अपने आप ही बंद हो जाना जब आप किसी एक फोल्डर को ओपन करने की कोशिश करते हैं उसके साथ या उसी फोल्डर का जरूरत से अधिक बार खुल जाना और बंद करते समय रुक जाना।

कई बार जो भी आप अपनी क्रिया करना चाहते हैं उसमें बाधा आना इस तरह की चीजें आपको वायरस के चलते सामना करनी पड़ती है यदि कभी वायरस बहुत ही खतरनाक होता है तो इसके चलते हैं आपके कंप्यूटर में से आपकी फाइलें भी डिलीट हो जाती हैं।

मोबाइल में वायरस से नुकसान :

बात करें मोबाइल की तो आपको बता दें मोबाइल डिवाइस में वायरस कम खतरनाक नहीं होता वायरस मोबाइल में भी बहुत खतरनाक होता है इसके चलते वायरस से मोबाइल का हैंग होना आपके कॉल लग जाना एप्लीकेशन का धीरे हो जाना आपके मोबाइल में जो कांटेक्ट है या फिर जो जरूरी डेटा है। उनका डिलीट हो जाना या उनका किसी और जगह लीक हो जाना।

एंटीवायरस :

मोबाइल डिवाइसों में खतरनाक होता है आपको बता दें इसके लिए कई एंटीवायरस आते हैं जोकि इनसे आपके मोबाइल को और आपके कंप्यूटर को बचाते हैं इसके लिए जरूरी है क्या मुख्य रूप से ऐसा एंटीवायरस खरीदें जो कि इंटरनेट सिक्योरिटी के लिए अधिक कारगर सिद्ध हो क्योंकि अधिकतर वायरस आपके कंप्यूटर में मोबाइल में इंटरनेट द्वारा ही आते हैं।

कम्प्यूटर के लिए सबसे अच्छे एंटीवायरस:

आप इसके लिए कई एंटीवायरस है जो कि कंप्यूटर के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें सबसे पहला नाम अगर हम बात करें विंडोज के बारे में तो वह है माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एसेंशियल इसके अलावा और भी एंटीवायरस है जो बहुत अच्छे हैं जैसे कि क्विक हिल, नॉर्टन, अवास्ट वह कई अन्य एंटीवायरस हैं जो की कंप्यूटर के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

मोबाइल के लिए सबसे अच्छे एंटीवायरस

इसके अलावा यदि मोबाइल की बात करें तो इसमें भी आप नॉर्टन सिक्योरिटी फॉर मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा मोबाइल 360 क्लीन मास्टर वाकई ऐसा ऐप है जो इंस्टॉल करने से अपने मोबाइल को भी वायरस से बचा सकते हैं।

वायरस से कैसे बचाये अपने कम्प्यूटर को :-

लेकिन कई बार यह जरूरी नहीं है कि आपके मोबाइल में कंप्यूटर में वायरस इंटरनेट से ही आते हो आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप आपके मोबाइल को या कंप्यूटर को किस डिवाइस से कनेक्ट करते हैं जैसे कि यदि आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके कंप्यूटर में यदि कोई पेन ड्राइव लगती है तो वह पेन ड्राइव पहले से जांच लें कि उसमें किसी प्रकार का वायरस तो नहीं या आप किसी मोबाइल को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करते हैं तो पहले देख लें कि जिस कंप्यूटर से आप अपने मोबाइल को जोड़ रहे हैं उस कंप्यूटर में वायरस तो नहीं यदि आप इन सभी चीजों को ध्यान रखेंगे तो आपका मोबाइल और कंप्यूटर हमेशा वायरस से बचा रहेगा।

बातचीत

उम्मीद करते है दोस्तों आपको इस आर्टिकल में आपकी समस्याओं का समाधान मिला होगा इसके अलावा भी यदि आप जानकारी चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज से जुड़ सकते हैं और कमेंट द्वारा अपने सवाल पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द आपको देंगे धन्यवाद जय हिंद जय भारत।