Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Combined Military Practice of India and Russia from 18 in Babina - भारत और रूस का संयुक्त सैन्य अभ्यास 18 से बबीना में - Sabguru News
होम India भारत और रूस का संयुक्त सैन्य अभ्यास 18 से बबीना में

भारत और रूस का संयुक्त सैन्य अभ्यास 18 से बबीना में

0
भारत और रूस का संयुक्त सैन्य अभ्यास 18 से बबीना में
Combined Military Practice of India and Russia from 18 in Babina
Combined Military Practice of India and Russia from 18 in Babina
Combined Military Practice of India and Russia from 18 in Babina

लखनऊ । भारत-रूस के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास इन्द्र-2018 का आयोजन 18 से 28 नवंबर तक सैन्य स्टेशन बबीना के फील्ड फायरिंग रेंज में किया जायेगा।

दोनों देशों के बीच आयोजित होने वाले इस 11 दिवसीय संयुक्त युद्धाभ्यास में रूस संघ की पांचवीं सेना तथा भारतीय सेना की ओर से मेकेनाइज्ड इंफैन्ट्री बटालियन की एक कंपनी साइज की सैन्य टुकड़ियां भाग लेंगी। दोनों सेनाओं की सैन्य टुकड़ियों के प्रशिक्षण पर एक संयुक्त निदेशक पैनल जिसमे वरिष्ठ सैन्यधिकारी शामिल होगें जो प्रशिक्षण की समीक्षा करेगें।

आधिकारिक प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि सैन्य अभ्यास के आयोजन का उद्देश्य दोनों देशों की सेैन्य टुकड़ियों द्वारा संयुक्त योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करना तथा दोनों देशों की सैन्य युद्धक रणनीतियों और सैन्य हथियारों को समझना है। इस सैन्य अभ्यास के माध्यम से दोनों देशों की सेनाओं द्वारा टीम एकजुटता के साथ आॅपरेशन के दौरान विशेष सामरिक स्तर को बढ़ाना है जिसमें घेराबंदी, खोज, घरों की तलाशी, हैंडलिंग एवं विस्फाेटकों को निष्क्रिय करने की गतिविधियां शामिल हैं। सैन्य अभ्यास का प्राथमिक उद्देश्य सामरिक फील्ड अभ्यास है जिसमें सैन्य युद्धक तकनीकी को समझने के साथ-साथ शांति मिशन काल के अनुरूप जवानों की कौशलता काे बढ़ाना है।

उन्होने बताया कि सैन्य अभ्यास इन्द्र के इस 10वें संस्करण के आयोजन का उद्देश्य विश्व काे एक संदेश देना है जिसमें दोनों देशों की सेनाएं संयुक्त राष्ट्र के नियमानुसार शांति मिशन परिवेश में अपनी सामरिक रणनीति को बढ़ाने में तत्पर होगी।