Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Targeted Radiation Therapy Better for beast cancer Treatment - स्तन कैंसर के इलाज के लिए टार्गेटेड रेडिएशन थेरेपी है बेहतर विकल्प - Sabguru News
होम Health स्तन कैंसर के इलाज के लिए टार्गेटेड रेडिएशन थेरेपी है बेहतर विकल्प

स्तन कैंसर के इलाज के लिए टार्गेटेड रेडिएशन थेरेपी है बेहतर विकल्प

0
स्तन कैंसर के इलाज के लिए टार्गेटेड रेडिएशन थेरेपी है बेहतर विकल्प
Targeted Radiation Therapy Better for beast cancer Treatment
Targeted Radiation Therapy Better for beast cancer Treatment
Targeted Radiation Therapy Better for beast cancer Treatment

स्तन कैंसर दुनियाभर में तेजी से पैर पसार रहा है। समय पर जांच और पर्याप्त इलाज ही इसका निदान है। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हो रही तरक्की ने इसके इलाज को और कारगर बनाने में भूमिका निभाई है।

राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर (आरजीसीआईआरसी) के सीनियर कंसल्टेंट और गायनालॉजी रेडिऐशन विभाग की प्रमुख डॉ. स्वरूपा मित्रा ने यह बात कही। वह इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) की अलवर शाखा द्वारा आरजीसीआई के साथ मिलकर आयोजित किए गए डॉक्टर्स मीट में बोल रही थी। आईएमए भवन, अलवर में आयोजित इस बैठक में स्तन कैंसर के इलाज की नई तकनीकों पर चर्चा की गई।

डॉ. मित्रा ने बताया कि कैंसर का इलाज तीन तरह से होता है – सर्जरी, रेडिएशन और कीमोथेरेपी। रेडिएशन थेरेपी का इस्तेमाल सर्जरी के बाद होता है, ताकि दोबारा कैंसर से बचाव हो सके। रेडिएशन से कैंसर कोशिकाएं तो मर जाती हैं, लेकिन इससे स्वस्थ कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचता है।

अब 3डीसीआरटी और आईएमआरटी जैसी टार्गेटेड रेडिएशन थेरेपी से यह परेशानी काफी हद तक दूर हो गई है। इसमें स्वस्थ कोशिकाओं को बचाते हुए सीधे प्रभावित क्षेत्र पर रेडिएशन देना संभव होता है। डॉ. मित्रा ने ब्रेथ कंट्रोल्ड रेडियो थेरेपी की चर्चा करते हुए कहा कि यह स्तन कैंसर के मरीजों को बेहतर जिंदगी जीने में सहायक है।

बैठक के दौरान आरजीसीआई के ओंकोलॉजी विभाग के कंसल्टेंट डॉ. कुमारदीप दत्ता चौधरी ने स्तन कैंसर की वर्तमान परिस्थिति पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि भारत के शहरी इलाकों में महिलाओं में होने वाले कैंसर में सबसे बड़ा हिस्सा स्तन कैंसर का है। यहां तक कि 20-30 साल की युवतियां भी इसका शिकार हो रही हैं।

बिना मेहनत वाली लाइफस्टाइल, प्रोसेस्ड और जंक फूड खाने की आदत तथा खेतों में इस्तेमाल होने वाले पेस्टिसाइड्स की वजह से देश में कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं। उन्होंने सभी को शारीरिक श्रम करने, घर पर बना सेहतमंद खाना खाने और खाने से पहले फलों और सब्जियों को अच्छी तरह धोकर खाने की सलाह दी। इस मौके पर आईएमए अलवर के प्रेसीडेंट डॉ. तैयब खान ने आरजीसीआई के प्रवक्ताओं और अन्य उपस्थित लोगों का आभार व्यक्त किया।