Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
12th Jaipur Literature Festival to be held from Jan 24-जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का 12वां संस्करण 24 जनवरी से - Sabguru News
होम Headlines जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का 12वां संस्करण 24 जनवरी से

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का 12वां संस्करण 24 जनवरी से

0
जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का 12वां संस्करण 24 जनवरी से

नई दिल्ली। जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का 12वां संस्करण 24 से 28 दिसंबर तक राजस्थान की राजधानी जयपुर में आयोजित किया जाएगा। इसमें शामिल होने वाले 350 से अधिक साहित्यकार एवं लेखकों के नाम जारी किए गए हैं।

इसके आयोजकों ने यहां सूची जारी करते हुए कहा कि इसमें शामिल होने वालों में अखिल कात्याल, बेन ओखरी, बेन्यामिन, बेटनी हगेज़, कॉलसन व्हाइटहेड, डेरिल जोंस, डेविड ओलूसुगा, ईरा मुखोटी, जेफरी आर्चर, मैरी बियर्ड, नवतेज सरना, प्रियंवदा नटराजन, रेनी एडो लॉज, शशि थरूर,स्वेन बकर्ट और वेंकी रामकृष्णन जैसी हस्तियां शामिल है।

बीती रात यहां आयोजित एक कार्यक्रम में लेखिका और फेस्टिवल की सह-निदेशक नमिता गोखले ने कहा कि इस फेस्टिवल ने पिछले दशक के दौरान पूरी दुनिया में एक अनोखी साहित्यिक और रचनात्मक संस्कृति तैयार करने और उसे बढ़ाने में मदद की है।

यह कार्यक्रम 16 से अधिक भारतीय भाषाओं, 12 अंतरराष्ट्रीय भाषाओं में प्रसारित किया जाता है और जनवरी में हो रहा फेस्टिवल 12 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले लोगों के साथ निश्चित रूप से विविधतापूर्ण और बहुभाषी बना हुआ है।

फेस्टिवल के प्रोड्यूसर टीमवर्क आर्ट्स के प्रबंध निदेशक संजॉय के रॉय ने कहा कि यह वार्षिक फेस्टिवल दुनिया को भारत में लाता है और भारत को दुनिया में पहुंचाता है। विभिन्न विषयों को कवर करते हुए 300 से अधिक वक्ता आशा और लचीलेपन, प्रेम और विश्वास की कहानियां बुनेंगे। यह लेखन की दुनिया का एक वास्तविक उत्सव है।

उन्होंने कहा कि साहित्यिक ‘कुंभ’ पिछले एक दशक से भी अधिक समय के दौरान करीब 2,000 वक्ताओं और 10 लाख से अधिक पुस्तकप्रेमियों का स्वागत कर चुका है और धीरे-धीरे वैश्विक साहित्यिक समारोह बन गया है।

इस वर्ष फेस्टिवल नोबेल, मैन बुकर, पुलित्जर, साहित्य अकादमी, जेसीबी प्राइज़ फॉर लिटरेचर और डीएससी प्राइज़ फॉर साउथ एशियन लिटरेचर जैसे प्रमुख पुरस्कारों से सम्मानित लेखकों के साथ ही कई भारतीय और अंतरराष्ट्रीय भाषाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले विभिन्न देशों के 350 से अधिक वक्ताओं, लेखकों, चिंतकों, राजनीतिज्ञों, पत्रकारों और संस्कृति की दुनिया के जाने-माने लोगों की मेज़बानी करेगा।