Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Ramnath Kovind urges Maldivian President to become ISA member - रामनाथ कोविंद ने मालदीव के राष्ट्रपति को आईएसए सदस्य बनने का आग्रह - Sabguru News
होम Delhi रामनाथ कोविंद ने मालदीव के राष्ट्रपति को आईएसए सदस्य बनने का आग्रह

रामनाथ कोविंद ने मालदीव के राष्ट्रपति को आईएसए सदस्य बनने का आग्रह

0
रामनाथ कोविंद ने मालदीव के राष्ट्रपति को आईएसए सदस्य बनने का आग्रह
Ramnath Kovind urges Maldivian President to become ISA member
Ramnath Kovind urges Maldivian President to become ISA member
Ramnath Kovind urges Maldivian President to become ISA member

नयी दिल्ली । राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) का सदस्य बनने का आमंत्रण दिया है। इस गठबंधन के जरिए भारत ने जलवायु परिवर्तन से लड़ने का नेतृत्व किया है।

भारत की यात्रा पर आये मालदीव के राष्ट्रपति का यहांं राष्ट्रपति भवन में स्वागत करते हुए कोविंद ने कहा कि भारत विशेष रूप से मालदीव और अन्य छोटे द्वीप देशों पर जलवायु परिवर्तन के असर को लेकर तहेदिल से चिंतित है क्योंकि इन देशों पर जलवायु परिवर्तन का खतरा सबसे ज्यादा मंडरा रहा हैं।

मालदीव के राष्ट्रपति के सम्मान में कोविंद ने सोमवार की रात राष्ट्रपति भवन में एक भोज का आयोजन किया और इसी अवसर पर वह लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत खुद को ‘गौरवान्वित’ महसूस करता है क्योंकि श्री सोलिह ने अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए भारत को चुना और वह भी, पदभार ग्रहण करने एक महीने के भीतर।

राष्ट्रपति ने कहा, “यह हमारे करीबी संबंधों और विशेष दोस्ती की ओर भी इशारा करता है।” उन्होंने कहा कि भारत ने मालदीव के साथ अपने रिश्ते को सर्वोच्च महत्व दिया है।

उन्होंने कहा कि मालदीव हमेशा अपनी प्रगति में दृढ़ भागीदार के रूप में भारत पर भरोसा कर सकता है। उन्होंने कहा, “चूंकि मालदीव सरकार ने अपनी जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने की अपनी यात्रा शुरू कर दी है, इसलिए भारत एक लोकतांत्रिक, स्थिर, समृद्ध और शांतिपूर्ण मालदीव देखना चाहता है।” उन्होंने मालदीव को ‘सच्चे दोस्त’ की तरह हर संभव समर्थन देने का भी आश्वासन दिया।