Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Parliamentary panel slams Delhi Police on LTC bills - संसदीय समिति की एलटीसी बिलों पर दिल्ली पुलिस को फटकार - Sabguru News
होम Delhi संसदीय समिति की एलटीसी बिलों पर दिल्ली पुलिस को फटकार

संसदीय समिति की एलटीसी बिलों पर दिल्ली पुलिस को फटकार

0
संसदीय समिति की एलटीसी बिलों पर दिल्ली पुलिस को फटकार
Parliamentary panel slams Delhi Police on LTC bills
Parliamentary panel slams Delhi Police on LTC bills
Parliamentary panel slams Delhi Police on LTC bills

नयी दिल्ली । संसद की लोक लेखा समिति ने एलटीसी बिलों में अनियमितता को लेकर दिल्ली पुलिस को फटकार लगायी है और इस तरह के बिलों की सख्ती से जांच तथा इनका विभाग के स्तर पर सख्त आंतरिक ऑडिट कराने की सिफारिश की है।

लोक लेखा समिति ने लोकसभा में पेश रिपोर्ट में दिल्ली पुलिस से कहा है कि एलटीसी के अनियमितता वाले बिलों की सतर्कता विभाग से जांच जल्द पूरी करायी जाये और दोषी अधिकारियों को दंडित किया जाये। लोकसभा में बुधवार को पेश समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली पुलिस के 1196 कर्मचारियों ने वर्ष 2010 से 2013 और 2014 से 2017 के ब्लॉक वर्ष में निजी एयरलाइन से पूर्वोत्तर और जम्मू-कश्मीर की यात्रा की।

इनके एलटीसी बिलों की जांच के दौरान सामने आया कि 435 कर्मचारियों ने टिकट खरीदने में नियमों का पालन नहीं किया। इन कर्मचारियों ने यात्रा टिकट न तो एयरलाइन की वेबसाइट से और न ही अधिकृत एजेंट से खरीदा लेकिन दिल्ली पुलिस ने इन्हें दो करोड 56 लाख रूपये का भुगतान कर दिया जो निर्धारित किराये से कहीं अधिक है। यही नहीं इन कर्मचारियों ने बिलों के भुगतान के साथ टिकट की मूल प्रति भी नत्थी नहीं की। अधिकारियों ने भी नियमों पर ध्यान दिये बिना लापरवाही में बिलों को पास कर दिया।

दिल्ली पुलिस की ओर से समिति को बताया गया कि इन मामलों में कर्मचारियों से वसूली शुरू कर दी गयी है और अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जा रही है। समिति ने कहा है कि इस सारे मामले से ऐसा लगता है कि आंतरिक लेखा विभाग अपने कर्तव्य के निर्वहन में पूरी तरह विफल रहा है। इसे देखते हुए विभागीय स्तर पर सख्त नियंत्रण और मजबूत लेखा तंत्र बनाये जाने की जरूरत है।