Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Jaipur International Film Festival to be held in Jaipur from 18 to 22 January 2019-11वां जयपुर इन्टरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 18 से - Sabguru News
होम Entertainment Bollywood 11वां जयपुर इन्टरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 18 से

11वां जयपुर इन्टरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 18 से

0
11वां जयपुर इन्टरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 18 से

जयपुर। देश दुनियां की सैकड़ों फिल्मों को मंच प्रदान करने वाला जयपुर इन्टरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का ग्यारहवां समारोह आगामी अठारह जनवरी से जयपुर में आयोजित किया जाएगा।

जिफ के प्रवक्ता राजेन्द्र बोड़ा ने बताया कि जिफ का ग्यारहवां समारोह आगामी 18 से 22 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिफ भारत में सबसे ज्यादा फीचर फिक्सन और शॉर्ट फिक्सन फिल्में स्क्रीन करने का रिकार्ड ही नहीं तोड़ेगा बल्कि इस बार दुनियां का सबसे बड़ा प्रतिस्पर्धात्मक फिल्म समारोह भी बनने जा रहा है। समारोह में कुल 64 देशों की 227 फिल्में प्रतिस्पर्धा की श्रेणी में है। इनमें 41 फीचर फिक्सन फिल्में और 129 शॉर्ट फिक्सन फिल्में शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि इससे पहले वर्ष 2013 में जिफ में 217 फिल्में थी। जिफ फिल्म मेकर्स और बेहतर फिल्मों को एक बड़ा मंच मिल रहा है वहीं वर्तमान में डिजिटल फिल्म मेकिंग से फिल्म मेकर्स की तादात बढ़ने से नए फिल्म मेकर्स को न्याय और उनके अच्छे काम को मंच मिलता है।

इससे यहां के पर्यटन, कला और संस्कृति को बढ़ावा मिल रहा है वहीं फिल्म प्रशंसकों को विश्व सिनेमा एक साथ एक जगह एक ही समय देखने का अवसर मिलता है। राजस्थान के फिल्म मेकर्स को देश विदेश के फिल्म मेकर्स से मिलने एवं संवाद करने का अवसर भी मिलता है।

जिफ 2019 में 23 देशों की 41 फीचर फिल्में, 14 देशों की 18 डाक्यूमेंट्री फीचर फिल्में, आठ देशों की 14 शार्ट डाक्यूमेंट्री फिल्में, नौ देशों की 11 एनिमेशन शार्ट फिल्में, चार देशों से एक ऑडियो म्यूजिक और चार म्यूजिक वीडियोज़, 39 देशों की 129 शार्ट फिक्शन फिल्में, तीन देशों की छह मोबाईल फिल्में और तीन देशों की आठ वेब सीरीज शामिल हैं। इनमें राजस्थान से तेरह फिल्में भी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि भारत से कुल 107 और विदेशों से कुल 125 फिल्मों का चयन हुआ है जिनमें ट्यूनेशिया, कजाक्सतान, लताविया, ताईवान, फिनलैंड, श्रीलंका, चीन, कोसोवा, यमन, म्यांमार, जर्मनी, अमरीका, कनाडा, स्पेन, फ्रांस, पाकिस्तान, ईरान, इंग्लैंड, पोलैंड, इजराइल, मलेशिया, सऊदी अरब, नेपाल, सर्बिया, तंजानियाँ, लेबनान, पेरु, नाईजीरिया, रूस, बंगलादेश, कोरिया और स्वीटजरलैंड आदि देश शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि जिफ 2019 के लिए 2308 फिल्में 103 देशों से प्राप्त हुई थी जिनमें से 232 फिल्मों का चयन किया गया है। इनमें से बेस्ट फिल्मों की घोषणा 22 जनवरी को गोलछा सिनमा में आयोजित जिफ के समापन समारोह में की जाएगी।