Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Farmer's Union demanded debt waiver of all farmers - किसान संघ ने सभी किसानों का कर्ज माफी की मांग की - Sabguru News
होम Breaking किसान संघ ने सभी किसानों का कर्ज माफी की मांग की

किसान संघ ने सभी किसानों का कर्ज माफी की मांग की

0
किसान संघ ने सभी किसानों का कर्ज माफी की मांग की
Farmer's Union demanded debt waiver of all farmers
Farmer's Union demanded debt waiver of all farmers
Farmer’s Union demanded debt waiver of all farmers

झुंझुनूं । राजस्थान के झुंझुनूं में भारतीय किसान संघ ने सभी किसानों का कर्ज माफ करने की राज्य सरकार से मांग की हैं। संघ ने जिला प्रशासन के जरिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को ज्ञापन भेजकर यह मांग की है।

संघ ने अपने ज्ञापन में किसानों का समान रूप से कर्ज माफ किए जाने की मांग की हैं। संघ के प्रांत महामंत्री गजानंद कुमावत, संभाग अध्यक्ष जगदीश गुर्जर, जिलाध्यक्ष हीरालाल श्योराण की अगुवाई में दिए गए ज्ञापन में लिखा गया है कि राज्य सरकार द्वारा 19 दिसंबर को एक आदेश जारी कर किसानों की कर्जमाफी की घोषणा की गई थी।

जिसमें सहकारी बैंक का गत तीस नवंबर तक का समस्त बकाया अल्पकालीन फसली ऋण माफ करने, साथ ही अन्य राष्ट्रीयकृत, अधिसूचित बैंक एवं क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा कर समय पर भुगतान करने वाले किसानों को इस कर्जमाफी से बाहर रखा है। जिससे किसान अपने साथ हुए भेदभाव के कारण ठगा हुआ सा महसूस कर रहा है।

इसमें किसानों की खराब आर्थिक स्थिति के मध्यनजर सरकार का सहकारी बैंकों का अल्पकालीन संपूर्ण फसली कर्ज माफ करने का निर्णय किसानों के लिए राहत भरा है लेकिन अन्य बैंकों से कर्जमाफी के लिए डिफाल्टर होने की शर्त समय पर ब्याज चुकाने वाले अनुशासित किसानों के लिए किसी आघात से कम नहीं है।

ज्ञापन में मांग की कि कर्जमाफी की घोषणा के दायरे से बाहर नियमित ब्याज एवं कर्ज चुकाने वाले ऋणी किसानों को भी कर्जमाफी योजना में शामिल कर सभी किसानों की समान रूप से कर्जमाफी की जानी चाहिए। ज्ञापन में लिखा गया कि किसानों की संपूर्ण फसलों का सही मूल्य नहीं दिला पाने के कारण किसान कर्जदार हुए है। इसलिए एक बार संपूर्ण कर्जमाफी कर स्थायी समाधान की ओर ध्यान दिया जाने की जरुरत है जिससे किसानों को फिर से कर्ज के बोझ से बचाया जा सके।

ज्ञापन में चेतावनी भी दी गई है कि सरकार किसानों के संपूर्ण कर्जमाफ कर सभी किसानों को राहत नहीं दी गई तो किसान आंदोलन के लिए मजबूर हो जायेंगे।