Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Jasprit Bumrah become dangerous bowler due to his bowling action : Bharat Arun-अनूठे एक्शन ने जसप्रीत बुमराह को बनाया खतरनाक : भरत अरुण - Sabguru News
होम Sports Cricket अनूठे एक्शन ने जसप्रीत बुमराह को बनाया खतरनाक : भरत अरुण

अनूठे एक्शन ने जसप्रीत बुमराह को बनाया खतरनाक : भरत अरुण

0
अनूठे एक्शन ने जसप्रीत बुमराह को बनाया खतरनाक : भरत अरुण
Jasprit Bumrah become dangerous bowler due to his bowling action : Bharat Arun
Jasprit Bumrah become dangerous bowler due to his bowling action : Bharat Arun

मेलबोर्न। भारतीय गेंदबाजी कोच भरत अरुण का मानना है कि जसप्रीत बुमराह के अनूठे एक्शन ने उन्हें विश्व क्रिकेट के खतरनाक गेंदबाजों में से एक बना दिया है।

भरत अरुण ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट के चौथे दिन के खेल के बाद शनिवार को कहा कि बुमराह के अनूठे गेंदबाजी एक्शन के कारण उनकी गेंदों को विपक्षी बल्लेबाज के लिए पढ़ पाना बहुत मुश्किल होता है।

बुमराह तीसरे टेस्ट में अब तक आठ विकेट ले चुके हैं और अपने पदार्पण कैलेंडर वर्ष में 47 विकेट लेकर वह एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

गेंदबाजी कोच ने कहा कि बुमराह का अनूठा एक्शन उन्हें ख़ास गेंदबाज बनाता है। यही कारण है कि वह काफी खतरनाक साबित हो रहे हैं। वह 140-145 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से लगातार गेंदबाजी करते हैं और इसे बनाए रखने के लिए आपको अपनी बाजुओं से गति पैदा करने की जरूरत होती है।

अरुण ने कहा कि हमें बुमराह के टेस्ट खेलना शुरू करने से पहले पूरा विश्वास था कि वह अच्छा करेंगे और जितने भी बल्लेबाजों ने उन्हें खेला है उनका कहना है कि उन्हें पढ़ पाना काफी मुश्किल है।

तीसरे टेस्ट में 399 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपने आठ विकेट 258 रन पर गंवा दिए हैं और भारत को सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाने के लिए रविवार को दो विकेट निकालने हैं।

अरुण ने 2018 को भारतीय तेज गेंदबाजों के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्ष बताया जिसमें वे दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के तीन विदेशी दौरों में सफल रहे। उन्होंने कहा, “दक्षिण अफ्रीका दौरे से लेकर अब तक हमारे तेज गेंदबाजों ने वाकई शानदार प्रदर्शन किया है। मुझे बताया गया है कि उन्होंने वेस्ट इंडीज की तिकड़ी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है जो बताता है कि हमारे तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन कितना बेहतरीन रहा है।

गेंदबाजी कोच ने कहा कि मौजूदा टीम में कई अच्छे तेज गेंदबाज हैं जबकि पहले टीम में एक या दो अच्छे तेज गेंदबाज हुआ करते थे। पहले भी अच्छे तेज गेंदबाज थे लेकिन यह पहली बार है कि टीम में एक साथ कई अच्छे तेज गेंदबाज हैं। हमारे पास कपिल देव और जहीर खान जैसे अच्छे तेज गेंदबाज रहे थे लेकिन 3-4 तेज गेंदबाजों का एक साथ होना भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा संकेत है।

लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा के लिए अरुण ने कहा कि जडेजा काफी परिपक्व हो गए हैं और उनमें काफी आत्मविश्वास आ गया है। उन्होंने इंग्लैंड में ओवल में जैसा प्रदर्शन किया, उसे देख कर हमें पूरा विश्वास है कि वह स्पिन आक्रमण का नेतृत्व कर सकते हैं।