Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Iraq : Russia resettles 30 Russian children caught in IS war-आईएस से जुड़ी रूसी महिलाओं के 30 बच्चों को लेेकर विमान रूस पहुंचा - Sabguru News
होम World Europe/America आईएस से जुड़ी रूसी महिलाओं के 30 बच्चों को लेेकर विमान रूस पहुंचा

आईएस से जुड़ी रूसी महिलाओं के 30 बच्चों को लेेकर विमान रूस पहुंचा

0
आईएस से जुड़ी रूसी महिलाओं के 30 बच्चों को लेेकर विमान रूस पहुंचा

मॉस्को। इस्लामिक आतंकवादी समूह में शामिल होने के आरोप में इराक की जेलों में बंद रूसी महिलाओं के 30 बच्चों को लेकर एक विमान रविवार को बगदाद से मॉस्को पहुंचा।

झुकोवस्की हवाईअड्डा प्रवक्ता ने बताया कि विमान स्थानीय समयानुसार रात करीब 8:27 पहुंचा। रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रेस कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार बच्चों में 16 लड़कियां और 14 लड़के हैं जिनकी उम्र तीन से 15 वर्ष के बीच में हैं। इन्हें चिकित्सकीय परीक्षण के लिए राष्ट्रीय जांच केंद्र ले जाया गया है।

रूसी कार्यकारी समूह के सदस्य एवं इन प्रयासों में मदद करने वाले खेदा सरातोवा ने बताया कि इराक की जेलों में बंद होने के कारण कई बच्चे बीमार हो गए और उन्हें चिकित्सा एवं मानसिक सहायता की आवश्यकता है। बच्चों के अधिकार को लेेकर रूसी राष्ट्रपति की अधिकारी अन्ना कुजनेत्सोवा ने कहा कि सभी बच्चों के रिश्तेदार रूस में ही हैं।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि सभी बच्चों के रिश्तेदार रूस में रहते हैं लेकिन कुछ लोगों का पता करना मुश्किल है। कुछ दादा दादी-नाना नानी अपने बच्चों की राह देख रहे हैं। वे लोग हम लोगों को पत्र लिख रहे हैं और हमारी मदद भी कर रहे हैं। कुछ बच्चे ऐसे हैं जिनके रिश्तेदारों का पता किया जाना बाकी है और हम उनका पता लगाकर रहेंगे।

समूह के अनुमान के अनुसार करीब 115 बच्चे ऐसे हैं जिनकी मां उन्हें इराक ले गई थी और और वे आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट(रूस में प्रतिबंधित) में शामिल हो गई थीं। फिलहाल ये महिलाएं बच्चों के साथ वहांं की जेलों में बंद हैं। कुजनेत्सोवा ने कहा कि इराक की जेलों में बंद अन्य रूसी बच्चों को भी अगले महीने लाया जा सकता है।