Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
गुजरात की शान और पहचान उत्तरायण का त्योहार - Sabguru News - makar sankranti | International Kite Festival
होम Gujarat गुजरात की शान और पहचान उत्तरायण का त्योहार

गुजरात की शान और पहचान उत्तरायण का त्योहार

0
गुजरात की शान और पहचान उत्तरायण का त्योहार
गुजरात की शान और पहचान उत्तरायण का त्योहार

उत्तरायण का त्योहार एक विशिष्ट गुजराती घटना है, जब राज्य के अधिकांश शहरों पर आसमान अंधेरे के बाद अच्छी तरह से भोर से पहले से पतंगों के साथ भरें । त्योहार हिंदू कैलेंडर में दिनों के निशान जब सर्दियों गर्मियों के लिए मोड़ शुरू होता है, मकर संक्रांति या उत्तरायण के रूप में जाना जाता है । पर क्या आम तौर पर तेज हवा के साथ एक चमकदार गर्म धूप दिन के लिए पतंग ऊपर उठा, राज्य भर में लगभग सभी सामान्य गतिविधि बंद है और हर कोई छतों और रोडवेज के लिए ले जाता है पतंग उड़ाने और अपने पड़ोसियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए ।

गुजरात की शान और पहचान उत्तरायण का त्योहार
गुजरात की शान और पहचान उत्तरायण का त्योहार

सभी आकृति और आकार की पतंगें लगवाई जाती हैं, और मुख्य प्रतियोगिता के पास पतंग-फ्लायर को उनके तार काटने और उनकी पतंगों को नीचे लाने के लिए युद्ध करना होता है । इस के लिए, लोगों को अपने इष्ट पतंग निर्माताओं जो वसंत बांस फ्रेम और पतंग कागज के साथ मजबूत लचीला पतंग निकायों तैयार करने के लिए बिल्कुल सही तनाव बढ़ाकर लगता है । अंत में, पतंग एक स्पूल (या firkin) मांजा, विशेष पतंग-गोंद और कांच का एक मिश्रण के साथ लेपित स्ट्रिंग के रूप में संभव के रूप में तेज के साथ संलग्न है

उत्तरायण त्योहार कब मनाया जाता है

उत्तरायण हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है, जो उत्तर भारत के अंय भागों में मकर संक्रांति के रूप में जाना जाता है, और तमिलनाडु में पोंगल, और 15 पर जारी है ।

उत्तरायण त्योहार कहाँ मनाया जाता है

उत्तरायण गुजरात भर में, अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, नादिया, दूसरों के बीच में पतंग उड़ान के प्रमुख केंद्रों के साथ मनाया जाता है । अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव अहमदाबाद में आयोजित किया जाता है । कैसे त्योहार के लिए यहां पाने के लिए पर जानकारी के लिए, आप इस साल अपनी पतंग उड़ान भरने के लिए चाहते हैं जगह के लिए ‘ पर्यटन हब ‘ पृष्ठों को देखें ।

उत्तरायण का इतिहास

पतंग पहली बार भारत में या तो मुस्लिम व्यापारियों फारस या बौद्ध पवित्र ग्रंथों की तलाश में चीन से आने वाले तीर्थयात्रियों के माध्यम से पूर्व आने के माध्यम से आ गया माना जाता है । किसी भी तरह से, वे इस क्षेत्र में एक लंबा इतिहास है । से अधिक १००० साल पहले, पतंग गीत में संगीतकार Santnambe द्वारा उल्लेख किया गया है, और क्षेत्र में ठेठ दृश्यों के कई क्लासिक लघु चित्रों पतंग उड़ान लोगों को चित्रित किया । चूँकि गुजरात भारत के westernmost किनारे पर है।

उत्तरायण अगले पांच वर्षों का लिए इवेंट कैलेंडर

7th to 14th January 2018

जनवारी 2019

जनवारी 2020

जनवारी 2021

जनवारी 2022

अस्वीकरण: आप इस त्योहार के लिए अपनी यात्रा की योजना अंतिम रूप देने से पहले गुजरात पर्यटन कार्यालय के साथ सटीक तारीखों की जांच करने के लिए अनुरोध कर रहे हैं ।

गुजरात की शान और पहचान उत्तरायण का त्योहार
गुजरात की शान और पहचान उत्तरायण का त्योहार

उत्तरायण में कौन आता है ?

हालांकि उत्तरायण मूल रूप से हिंदू कैलेंडर का एक विशेष दिन है, यह कहा जाता है कि तारीख मनाने के लिए पतंग उड़ान का विचार एक अवधारणा है कि फारस से मुसलमानों के साथ पहुंचे थे, और यह अब सभी धार्मिक सीमाओं का अतिक्रमण है । कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी पृष्ठभूमि या विश्वासों, अगर आप जनवरी में गुजरात में हैं, तो आप कोई संदेह नहीं है अपने आप को हर किसी के साथ पतंग उड़ान मिल जाएगा । इस उत्सव के लिए भारत भर से आए दर्शक, राज्य से बाहर रहने वाले कई गुजराती इस बार अपनी यात्रा घर बनाने के लिए चुनते हैं, और अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों जापान, इटली, ब्रिटेन, कनाडा, ब्राजील, इंडोनेशिया सहित अनगिनत देशों से आए हैं, ऑस्ट्रेलिया, अमरीका, मलेशिया, सिंगापुर, फ्रांस, चीन, और कई और अधिक ।