Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
jnu sedition case : Kanhaiya Kumar and 9 others to be charged with sedition-देशद्रोह मामले में कन्हैया कुमार के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल - Sabguru News
होम Delhi देशद्रोह मामले में कन्हैया कुमार के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल

देशद्रोह मामले में कन्हैया कुमार के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल

0
देशद्रोह मामले में कन्हैया कुमार के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल
jnu sedition case : Kanhaiya Kumar and 9 others to be charged with sedition
jnu sedition case : Kanhaiya Kumar and 9 others to be charged with sedition

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार, उमर खालिद और अनिर्बन भट्टाचार्य समेत 10 छात्रों के खिलाफ सोमवार को पटियाला हाउस अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया।

पुलिस ने मेट्रोपाॅलिटन मजिस्ट्रेट सुमीत आनंद की अदालत में 1200 पृष्ठ का आरोप पत्र दािखल किया। इन तीनों के अलावा जम्मू-कश्मीर के साथ निवासियों को भी आरोपी बनाया गया है। आरोपपत्र में देशद्रोह के अलावा भारतीय दंड संहिता की धाराएं 323, 465, 471, 149, 143, 147 और 120 बी समेत अन्य धाराएं लगाई गई हैं।

जम्मू-कश्मीर के जिन लोगों के नाम आरोप पत्र में शामिल किये गये हैं, उनमें आकिब हुसैन, मुजीब हुसैन, मुनीब हुसैन, उमर गुल, रईस रसूल, खालिद बशीर भट और बशरत अली शामिल हैं। इस मामले में 15 जनवरी को सुनवाई संभव है।

यह मामला नौ फरवरी 2016 को जेएनयू में एक कार्यक्रम के दौरान कथित रूप से देशविरोधी नारे लगाये जाने से संबंधित है। यह कार्यक्रम संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरु को फांसी पर लटकाए जाने के विरोध में आयोजित किया गया था। कन्हैया कुमार, उमर खालिद और अनिर्बन को इस कार्यक्रम को आयोजित करने के आरोप में गिरफ्तार कर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया था।