Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Modi's efforts led to revolutionary changes : Philip Kotler-मोदी के प्रयासों से क्रांतिकारी बदलाव हुए : फिलिप कोटलर - Sabguru News
होम Delhi मोदी के प्रयासों से क्रांतिकारी बदलाव हुए : फिलिप कोटलर

मोदी के प्रयासों से क्रांतिकारी बदलाव हुए : फिलिप कोटलर

0
मोदी के प्रयासों से क्रांतिकारी बदलाव हुए : फिलिप कोटलर

नई दिल्ली। विश्व प्रसिद्ध अर्थशास्त्री फिलिप कोटलर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके प्रयासों से ही देश ने आर्थिक, सामाजिक और तकनीकी मामलाें में असाधारण प्रगति की है।

कोटलर ने अपने नाम पर रखे गए प्रेसिडेंशियल पुरस्कार पाने के लिए मोदी को बधाई देते हुए मंगलवार को ट्वीट किया कि मोदी के प्रयासों से देश में असाधारण आर्थिक, सामाजिक और तकनीकी विकास हुआ है। उनका पहला फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल अवार्ड जीतना भविष्य के प्राप्तकर्ताओं के लिए भी प्रेरणा देता है।

कोटलर ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहले फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल पुरस्कार से सम्मानित होने के लिए बधाई देता हूं। उन्हें अपनी अथक ऊर्जा के साथ भारत के लिए उत्कृष्ट नेतृत्व और निस्वार्थ सेवा के संयुक्त प्रयासों के लिए चुना गया है।

गौरतलब है कि डिजिटलीकरण और वित्तीय समावेशन जैसे क्रांतिकारी बदलावों को अमली जामा पहनाने के लिए श्री मोदी को पहला फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशल पुरस्कार प्रदान किया गया है। सात-लोक कल्याण मार्ग स्थित उनके आवास पर प्रधानमंत्री को सोमवार को यह पुरस्कार दिया गया। इस पुरस्कार के लिए तीन आधारों पर चयन किया गया है। ये आधार हैं – जनता, लाभ और धरती। यह पुरस्कार अब हर साल दिया जायेगा।

पुरस्कार के साथ प्रदान प्रशस्ति पत्र में कहा गया है कि देश के उत्कृष्ट नेतृत्व के कारण नरेंद्र मोदी को इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। भारत के लिए उनकी नि:स्वार्थ सेवा तथा अथक ऊर्जा ने देश ने आर्थिक, सामाजिक एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अद्वितीय प्रगति की है। उनके नेतृत्व में देश की पहचान नवाचार और मूल्य वर्द्धित विनिर्माण के केंद्र के रूप में बनी है। साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी, लेखा और वित्त जैसी पेशेवर सेवाओं के वैश्विक हब के रूप में भी उसकी पहचान स्थापित हुई है।

अमरीका के नॉर्थवेस्टर्न विश्वविद्यालय के केलॉग प्रबंधन विद्यालय में मार्केटिंग के जाने-माने प्राध्यापक फिलिप कोटलर के नाम पर इस पुरस्कार की शुरुआत की गई है। खराब स्वास्थ्य के कारण हालांकि वह स्वयं यह पुरस्कार प्रदान करने यहाँ नहीं आ सके और उनके स्थान पर अमेरिका के जॉर्जिया स्थित एमोरी विश्वविद्यालय के डॉ. जगदीश सेठ ने मोदी को यह पुरस्कार प्रदान किया।

प्रशस्ति पत्र में मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्वच्छ भारत जैसे मोदी सरकार के अभियानों की तारीफ की गयी है और कहा गया है कि इन योजनाओं से भारत विनिर्माण और कारोबार के लिए दुनिया के सबसे आकर्षक देश के रूप में उभरा है।

इसमें कहा गया है कि उनके (मोदी के) दूरदर्शी नेतृत्व से भारत में डिजिटल क्रांति आई है जिनमें सामाजिक लाभ और वित्तीय समावेशन के लिए आधार शामिल है। इससे उद्यमिता, कारोबार की आसानी और 21वीं सदी के भारत के निर्माण की राह प्रशस्त हुई है।