Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Medal winners will get enhanced incentives in International level competitions: Patwari - अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में पदक विजेताओं को मिलेगी बढ़ी हुई प्रोत्साहन राशि: पटवारी - Sabguru News
होम Madhya Pradesh Bhopal अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में पदक विजेताओं को मिलेगी बढ़ी हुई प्रोत्साहन राशि: पटवारी

अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में पदक विजेताओं को मिलेगी बढ़ी हुई प्रोत्साहन राशि: पटवारी

0
अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में पदक विजेताओं को मिलेगी बढ़ी हुई प्रोत्साहन राशि: पटवारी
Medal winners will get enhanced incentives in International level competitions: Patwari
Medal winners will get enhanced incentives in International level competitions: Patwari
Medal winners will get enhanced incentives in International level competitions: Patwari

भोपाल । मध्यप्रदेश के खेल और युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने कहा है कि दूसरे राज्यों की तरह अब प्रदेश के खिलाड़ियों को भी ओलंपिक, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स जैसी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में पदक अर्जित करने पर प्रोत्साहन की बढ़ी हुयी राशि प्रदान की जायेगी।

पटवारी ने कल यहां आयोजित संवाद कार्यक्रम में प्रदेश के अर्जुन, विक्रम, एकलव्य खिलाड़ियों तथा विश्वामित्र पुरस्कार से सम्मानित प्रशिक्षकों और खेल संघों के पदाधिकारियों से खेलों के विकास पर सीधा संवाद किया। उन्होंने कहा कि इस संवाद के माध्यम से प्राप्त महत्वपूर्ण सुझावों पर गंभीरता के साथ अमल किया जायेगा, ताकि खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिले और खेलों का विकास हो। प्रदेश के खिलाड़ी ओलंपिक, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में भागीदारी करते हैं, तो सरकार उन्हें प्रोत्साहन देगी।

खेल मंत्री ने कहा कि जिस तरह अन्य प्रदेशों में करोड़ों रूपए की सम्मान निधि वहां के खिलाड़ियों को उपलब्ध करायी जाती है, उसी प्रकार हमारे खिलाड़ियों को भी प्रोत्साहन की बढ़ी हुई राशि प्रदान की जायेगी। इसका प्रस्ताव तैयार कर वित्त विभाग को भेजा गया है। कार्यक्रम में प्रदेश भर से आये अर्जुन, विक्रम, एकलव्य खिलाड़ियों तथा विश्वामित्र पुरस्कार से सम्मानित प्रशिक्षकों और खेल संघों के पदाधिकारियों ने प्रदेश में खेलो के विकास के लिए महत्वपूर्ण सुझाव प्रस्तुत किये।

इस मौके पर पटवारी ने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते हुए बताया कि ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेताओं को 3 करोड़, रजत विजेताओं को 2 करोड़ और कांस्य विजेता को 1 करोड़ रूपए की राशि दिये जाने का प्रस्ताव है। प्रतिभागिता करने पर कम से कम 10 लाख रूपए प्रोत्साहन स्वरूप दिए जाएंगे। इसी तरह एशियन गेम्स के स्वर्ण पदक विजेताओं को 2 करोड़, रजत को 1 करोड़ और कांस्य विजेता को 75 लाख रूपए की राशि दिया जाना प्रस्तावित है। प्रतिभागिता करने पर कम से कम 5 लाख रूपए प्रोत्साहन स्वरूप दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रमंडल या एशियन इंडोर गेम्स के स्वर्ण पदक विजेताओं को 50 लाख, रजत विजेताओं को 30 लाख और कांस्य विजेता को 20 लाख रूपए और प्रतिभागिता करने पर 2 लाख रूपए प्रोत्साहन स्वरूप दिया जाना प्रस्तावित किया गया है। दक्षिण एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेताओं को 6 लाख, रजत विजेताओं को 4 लाख और कांस्य विजेताओं को 3 लाख रूपए तथा प्रतिभागिता करने पर 1.50 लाख रूपए प्रोत्साहन स्वरूप दिए जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।

पटवारी ने बताया कि राष्ट्रमंडल, एशियन या अन्य अंतराष्ट्रीय चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक विजेताओं को 4 लाख, रजत को 3 लाख और कांस्य विजेता को 2 लाख रूपए की राशि, प्रतिभागिता करने पर 1 लाख रूपए प्रोत्साहन स्वरूप दिए जाने का प्रस्ताव है। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय खेलों में दलीय विधा में स्वर्ण पदक विजेताओं को 6 लाख, रजत को 4 लाख और कांस्य विजेता को 3 लाख रूपए, अधिकृत राष्ट्रीय चैंपियनशिप में मप्र के मूल निवासी या खेल विभाग द्वारा संचालित अकादमियों के अधिकृत खिलाड़ियों को पदक जीतने पर व्यक्तिगत एवं दलीय विधा में स्वर्ण पदक विजेताओं को 2 लाख, रजत को 1.50 लाख और कांस्य विजेता को 1 लाख रूपए की राशि दिये जाने का प्रस्ताव है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर के खेलों में लगातार भागीदारी के बाद भी किसी खिलाड़ी को नौकरी नहीं मिल पाती है, तो सरकार का यह प्रयास होगा कि किसी खिलाड़ी के साथ अन्याय न हो। उसके लिए न्यूनतम कारगर व्यवस्था की जाएगी। खिलाड़ियों की राष्ट्रीय, अंतराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भागीदारी पर उन्हें प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके अलावा पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को शानदार पारितोषिक के रूप में प्रोत्साहन राशि को बढ़ाया जा रहा है।

संवाद कार्यक्रम में प्रमुख सचिव खेल अनिरूद्ध मुकर्जी, संचालक खेल डॉ. एस.एल. थाउसेन, अर्जुन अवार्डी हॉकी खिलाड़ी सुनीता चंद्रा, सैयद जलालुद्दीन रिजवी, कुश्ती खिलाड़ी कृपाशंकर, पप्पू यादव, शूटिंग खिलाड़ी सुश्री राजकुमारी राठौर, सैलिंग कोच जीएल यादव, रोइंग कोच दलवीर सिंह उपस्थित थे।