Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Yusufendra Chahal's six wickets aggenst Australia - युजवेंद्र चहल के छह विकेट ऑस्ट्रेलिया 230 रन पर ढेर - Sabguru News
होम Sports Cricket युजवेंद्र चहल के छह विकेट ऑस्ट्रेलिया 230 रन पर ढेर

युजवेंद्र चहल के छह विकेट ऑस्ट्रेलिया 230 रन पर ढेर

0
युजवेंद्र चहल के छह विकेट ऑस्ट्रेलिया 230 रन पर ढेर
Yusufendra Chahal's six wickets aggenst Australia
Yusufendra Chahal's six wickets aggenst Australia
Yusufendra Chahal’s six wickets aggenst Australia

मेलबोर्न । भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने सीरीज में पहला मौका मिलने का पूरा फायदा उठाते हुए 42 रन पर छह विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को शुक्रवार को यहां तीसरे और निर्णायक एकदिवसीय क्रिकेट मैच में 48.4 ओवर में 230 रन पर समेट दिया।

चहल ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 10 ओवर में 42 रन देकर छह विकेट लिये जो ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर किसी भी गेंदबाज का संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारतीय तेज गेंदबाज अजीत आगरकर ने 9 जनवरी 2004 को इसी मैदान पर 42 रन पर छह विकेट लिए थे। किसी स्पिनर का ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

सीरीज में पहला मैच खेल रहे चहल ने अपना भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में 22 रन पर पांच विकेट था। चहल के छह विकेटों के अलावा तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार ने 28 और मोहम्मद शमी ने 47 रन देकर दो-दो विकेट लिये।

ऑस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकांब ने 63 गेंदों में दो चौकों की मदद से 58 रन की पारी खेली। पिछले मैच के शतकधारी शॉन मार्श ने 54 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 39, उस्मान ख्वाजा ने 51 गेंदों में दो चौकों की मदद से 34, ग्लेन मैक्सवेल ने 19 गेंदों में पांच चौकों के सहारे 26, झाय रिचर्डसन ने 16, कप्तान आरोन फिंच ने 14 और पीटर सिडल ने नाबाद 10 रन बनाये।

भारत ने टास जीतकर भारत ने क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। भारत ने मैच के लिए टीम में तीन बदलाव किये। हरफनमौला विजय शंकर को एकदिवसीय पदार्पण करने का मौका मिला। उन्हें मोहम्मद सिराज की जगह टीम में शामिल किया गया। अंबाटी रायुडू की जगह केदार जाधव और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की जगह चहल को टीम में शामिल किया गया।

ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम एकदश में दो बदलाव करते हुए जैसन बेहरनडोर्फ और नाथन लियोन की जगह क्रमश: बिली स्टेनलेक और एडम जम्पा को टीम में शामिल किया। खराब मौसम के कारण खेल दस मिनट देर से शुरू हुआ। आस्ट्रेलियाई पारी में दो गेंद डालने के बाद ही खेल एक बार फिर 20 मिनट के लिए रोकना पड़ा। आस्ट्रेलिया की शुरूआत खराब रही। भुवनेश्वर ने दोनों सलामी बल्लेबाजों एलेक्स कैरी (5) और कप्तान आरोन फिंच (14) को नौवें ओवर में 27 रन तक पवेलियन भेज दिया।

उस्मान ख्वाजा (34) और पिछले मैच के शतकधारी मार्श (39) ने टीम के स्कोर को 100 तक पहुंचाया लेकिन इसके बाद चहल की फिरकी में फंस कर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज अपने विकेट गंवाते चले गए। चहल ने 24वें ओवर में मार्श और ख्वाजा के विकट झटक लिए।

चहल ने मार्कस स्टोइनिस को आउट लिया जबकि शमी ने मैक्सवेल का विकेट लिया। हैंड्सकांब ने 42वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने रिचर्डसन के साथ स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। लेकिन चहल ने रिचर्डसन, हैंड्सकांब और जम्पा (8) के विकेट झटक लिए जबकि शमी ने स्टेनलेक को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलियाई पारी 230 रन पर समेट दी।