Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Team India's victory chariot in New Zealand after Australia - ऑस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड में भी दौड़ेगा टीम इंडिया का विजय रथ - Sabguru News
होम Sports Cricket ऑस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड में भी दौड़ेगा टीम इंडिया का विजय रथ

ऑस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड में भी दौड़ेगा टीम इंडिया का विजय रथ

0
ऑस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड में भी दौड़ेगा टीम इंडिया का विजय रथ
Team India's victory chariot in New Zealand after Australia
Team India's victory chariot in New Zealand after Australia
Team India’s victory chariot in New Zealand after Australia

नेपियर । ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक प्रदर्शन करने और टेस्ट तथा वनडे दोनों सीरीज जीतने के बाद विराट कोहली की टीम इंडिया न्यूजीलैंड में भी अपना विजय रथ दौड़ाने के इरादे से उतरेगी। दोनों टीमों के बाच पांच वनडे की सीरीज का पहला मैच बुधवार को नेपियर में खेला जाएगा जो भारत का कुल 1600वां अंतर्राष्ट्रीय मैच होगा।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच इस सीरीज में वनडे रैंकिंग का दूसरा स्थान दांव पर होगा। इंग्लैंड 126 के बाद भारत 121 दूसरे स्थान पर है जबकि न्यूजीलैंड 113 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच आठ अंकों का बड़ा फासला है और मेजबान टीम के लिए इसे पाटना आसान नहीं होगा। यदि मेजबान टीम पूरी तरह भारत का सफाया करती है तभी जाकर वह भारत को दूसरे स्थान से अपदस्थ कर पाएगी।

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया दौरे में जैसा शानदार प्रदर्शन किया है वह कीवियों के लिए भी खतरे का संकेत है जो आम तौर पर अपने घर में शानदार प्रदर्शन करने के जाने जाते हैं। न्यूजीलैंड ने हाल की सीरीज में श्रीलंका को 3-0 से धोया था और वह भारतीय टीम को भी चौंकाने की क्षमता रखती है। प्रदर्शन के लिहाज से कीवी इस समय ऑस्ट्रेलिया से बेहतर हैं इसलिए भारत को उनसे सावधान रहना होगा।

टीम इंडिया के तीन शीर्ष बल्लेबाज रोहित शर्मा, शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं और 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से तीनों का कुल औसत 64 के आसपास चल रहा है लेकिन अब उनके सामने ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी की विश्व स्तरीय स्विंग गेंदबाजी होगी।

मेजबान टीम का मध्य क्रम काफी संतुलित है और उसके चौथे से सातवें नंबर के बल्लेबाजों का कुल औसत 47 से ऊपर है और इस अवधि में उनके बीच पांच शतक हैं। इनके मुकाबले भारतीय मध्य क्रम का इस दौरान औसत 34 है और उनके बीच मात्र एक शतक है।

कीवी टीम को टॉम लाथम की वापसी से मजबूती मिलेगी जो स्पिन खेलने में माहिर माने जाते हैं। हालांकि भारत के पास कलाई के स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चल के रूप में दो ऐसे मारक अस्त्र हैं जिनके पास दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में वनडे में इतने पांच विकेट हैं जो अनिल कुंबले, हरभजन सिंह, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के पास कुल मिलाकर नहीं हैं।

दिलचस्प तथ्य है कि कुलदीप और चहल 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक साथ मुंबई में पहले वनडे में खेले थे लेकिन रॉस टेलर और लाथम ने दोनों स्पिनरों को इतनी आसानी से खेला था कि कुलदीप अगले दो वनडे से बाहर ही हो गए थे। यह भी देखना दिलचस्प होगा कि कुलदीप एकादश में वापस लौटेंगे या नहीं। चहल ने मेलबोर्न में निर्णायक वनडे में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए छह विकेट लेकर भारत को सीरीज जीत दिलाई थी।

यदि टीम प्रबंधन विजय शंकर की आलराउंड क्षमताओं पर भरोसा करता है तो रवींद्र जडेजा और कुलदीप में से एक का चयन होगा। विजय ने मेलबोर्न में सधा हुआ प्रदर्शन किया था जो हार्दिक पांड्या की कमी को पूरा करते नजर आ रहे हैं। विजय के सातवें नंबर पर उतरने से भारत के पास बल्लेबाजी में विकल्प बढ़ जाते हैं। केदार जाधव की मेलबोर्न में अर्धशतकीय पारी ने भारत के मध्यक्रम को मजबूती दी है। विजय गत नवम्बर और दिसम्बर में भारत ए टीम के साथ न्यूजीलैंड में खेले थे और यहां की परिस्थितियों से अवगत हैं।

नेपियर के मैक्लीन पार्क का पुनरुद्धार किया गया है क्योंकि खराब ड्रैनेज के कारण इस मैदान पर पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले दो वनडे रद्द करने पड़े थे। यहां आखिरी पूरा मैच 2015 विश्व कप का था। इसकी बॉउंड्री छोटी हैं जिसका बल्लेबाज पूरा फायदा उठा सकते हैं। भारत इस मैदान पर आखिरी बार 2014 में खेला था और उसे विराट के शतक के बावजूद 24 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

संभावित टीमें:
भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, रवींद्र जडेजा /कुलदीप यादव /खलील अहमद, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल .

न्यूजीलैंड: मार्टिन गुप्तिल, कोलिन मुनरो, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), हेनरी निकोल्स, कोलिन डी ग्रैंडहोम /मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, लोकी फर्ग्युसन/डग ब्रेसवेल, ट्रेंट बोल्ट,ईश सोढी