Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Zaheer Khan introduces The Fret Cricket Cricket - जहीर खान ने द फेरिट क्रिकेट बैश की शुरुआत की - Sabguru News
होम Sports Cricket जहीर खान ने द फेरिट क्रिकेट बैश की शुरुआत की

जहीर खान ने द फेरिट क्रिकेट बैश की शुरुआत की

0
जहीर खान ने द फेरिट क्रिकेट बैश की शुरुआत की
Zaheer Khan introduces The Fret Cricket Cricket
 Zaheer Khan introduces The Fret Cricket Cricket

Zaheer Khan introduces The Fret Cricket Cricket

जयपुर । क्रिकेट स्टार जहीर खान ने देश में क्रिकेट में प्रतिभा दिखाने का अवसर देने के लिए पहली राष्ट्रीय स्वतंत्र क्रिकेट लीग द फेरिट क्रिकेट बैश (एफसीबी) की आज यहां शुरुआत की।

इस अवसर पर एफसीबी के सहसंस्थापक खान ने यहां पत्रकारों को बताया कि इसके लिए पंजीयन कराने वाले पन्द्रह वर्ष से अधिक के व्यक्ति को क्रिकेट खेलने का अवसर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए शीघ्र ही प्रशिक्षण शुरु किया जायेगा जिसमें भाग लेने वाली प्रतीभा का चयन किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि इस दौरान टीमे बनाई जायेगी जिसमें करीब छह महीने का समय लग सकता हैं और इसके बाद मैच कराये जायेंगे। ये मैच क्रिकेट बॉल से नहीं कराये जायेंगे। उन्होंने कहा कि यह एक नई सोच हैं और इसके तहत क्रिकेट खेलने से वंचित प्रतीभा को आगे आने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसका मकसद क्रिकेट छोड़ चुके तथा क्रिकेट खेलने के उत्सुक, जिन्हें मंच नहीं मिलता उन लोगों को आगे लाने का प्रयास होगा और उनमें से प्रतीभा का चयन कर आगे बढ़ाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस अनूठी लीग के माध्यम से महत्वाकांक्षी खिलाड़ियों के कौशल का विस्तार करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को तराशने में उनकी मदद के लिए प्रसिद्ध क्रिकेट स्टार क्रिस गेल, मुथैया मुरलीधरन, प्रवीण कुमार तथा अन्य खिलाड़ी प्रशिक्षण और मार्गदर्शन के लिए मौजूद रहेंगे। इस दौरान कई सत्र आयोजित किये जायेंगे। एफसीबी के संस्थापक जसमीत भाटिया ने बताया कि इसके लिए पंजीयन शुल्क 499 रुपए रखा गया हैं और जिसमें पचास प्रतिशत केश बेक की सुविधा हैं। पंजीयन कराने वाले खिलाड़ी को एक हजार रुपए का यात्रा वाउचर के रुप में भी दिया जायेगा।

भाटिया ने बताया कि अप्रैल के पहले सप्ताह में इसके लिए प्रशिक्षण शुरु कर दिये जायेंगे और हर राज्य से 14 से 16 खिलाड़ियों का चयन किया जायेगा। चयन का आधार खिलाड़ी का खेल ही होगा और अच्छा खेलने वाले हर व्यक्ति को आगे बढ़ने का मौका दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि यह ऐसा मंच साबित होगा जो देश का युवा अपना काम करते हुए भी क्रिकेट खेलकर अपनी प्रतिभा दिखा सकेगा। उन्होंने एक सवाल पर कहा कि भविष्य में क्रिकेट अकादमी पर भी बल दिया जायेगा।