Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
open theatre to be built in sikar smriti van : sukhram vishnoi-सीकर में स्मृति वन में बनाया जाएगा ओपन थियेटर : सुखराम विश्नोई - Sabguru News
होम Headlines सीकर में स्मृति वन में बनाया जाएगा ओपन थियेटर : सुखराम विश्नोई

सीकर में स्मृति वन में बनाया जाएगा ओपन थियेटर : सुखराम विश्नोई

0
सीकर में स्मृति वन में बनाया जाएगा ओपन थियेटर : सुखराम विश्नोई

सीकर/जयपर। राजस्थान के सीकर में वन स्मृति वन में ओपन थियेटर बनाया जाएगा। वन राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई ने गुरुवार को स्मृति वन में वन विभाग एवं रसद विभाग, नगर परिषद के अधिकारियों की समीक्षा बैठक में बताया कि सीकर में जिला मुख्यालय पर स्थित स्मृति वन में ओपन थियेटर बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश वन विभाग के अधिकारियों एवं नगर परिषद आयुक्त को दिए हैं जिस पर शीघ्र काम शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्मृति वन में अधिक से अधिक फलदार एवं छायादार पेड़ पौधे लगाए जाएंगे।

विश्नोई ने कहा कि स्मृति वन में नया ट्रेक बनाया जाएगा तथा वर्तमान ट्रेक को सुधारा जाएगा और इस पर वाहनों का आवागमन निषेध रहेगा, वाहनों के लिए एक अलग से ट्रेक बनाया जाएगा। पानी की समस्या का निवारण भी होगा।

उन्होंने नानी के बीड़ में पानी के लिए वाटर ट्रीटमेन्ट प्लान्ट, गन्दे पानी की निकासी के लिए एसटीपी निर्माण, ठोस एवं तरल कचरे का निस्तारण करने के लिए सॉलिड वेस्ट प्लान्ट निर्माण कार्य एक महीने में पूर्ण कराने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि स्मृति वन ड्रीम प्रोजेक्ट है जिसमें बर्ड लाईफ डाक्यूमेंटरी बनाई जाए जिससे यह शहर के लोगों के लिए आर्कषण का केन्द्र बनें।

उन्होंने कहा कि नानी के बीड़ एवं हाउसिंग बोर्ड के पानी को संरक्षित कर स्मृति वन से जोड़ा जाएगा तथा स्मृति वन में बैर, आंवला, गुलाब, गेंदा, खट्टी ईमली, मीठी ईमली, जामुन, कुम्भटियां प्रजातियों के फलदार एवं छायादार पेड़ भी लगाए जाएंगे जिससे विदेशी पर्यटक भी यहां आकर देखें तो उन्हें आकर्षक लगे तथा इनकी ऑक्सीजन का भी शहर के लोगों को लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि स्मृति वन में फलदार पौधे लगने पर वे वन विभाग के लिए आमदनी का जरिया भी बनेंगे।

उन्होंने वन विभाग को औषधीय पौधों को स्मृति वन में लगाने तथा जिले की आठों नर्सरियों मे पौधे तैयार करने के निर्देश दिए तथा कहा कि इसमें बीस प्रतिशत पौधे किसानों को वितरण करने के लिए आरक्षित रखें जाएं।