Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Team India will take 10-year revenge against New Zealand in t20 - टीम इंडिया 20-20 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 10 साल का बदला लेगी - Sabguru News
होम Sports Cricket टीम इंडिया 20-20 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 10 साल का बदला लेगी

टीम इंडिया 20-20 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 10 साल का बदला लेगी

0
टीम इंडिया 20-20 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 10 साल का बदला लेगी
Team India will take 10-year revenge against New Zealand in t20
Team India will take 10-year revenge against New Zealand in t20
Team India will take 10-year revenge against New Zealand in t20

वेलिंगटन । सफलता के रथ पर सवार टीम इंडिया अपना विजय क्रम जारी रखते हुए न्यूज़ीलैंड के खिलाफ बुधवार को यहां होने वाले पहले ट्वंटी-20 मुकाबले में 10 साल का चैलेंज पूरा करने के मजबूत इरादे से उतरेगी।

भारत ने न्यूज़ीलैंड की जमीन पर एकमात्र ट्वंटी-20 सीरीज 2009 में खेली थी और दो मैचों की उस सीरीज को मेजबान टीम ने 2-0 से जीता था। न्यूज़ीलैंड में पांच मैचों की वनडे सीरीज 4-1 से जीतने के बाद भारत के पास अब शानदार मौका है कि वह 10 साल पहले की हार का बदला चुकाए और विदेशी जमीन पर सीरीज जीत का चौका लगाने का अभूतपूर्व कारनामा कर दिखाए।

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट और वनडे सीरीज जीतने के बाद न्यूज़ीलैंड में वनडे सीरीज जीत चुकी है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर ट्वंटी-20 सीरीज 1-1 से ड्रा खेली थी। भारत का न्यूज़ीलैंड के खिलाफ बीसम-बीस फॉर्मेट में रिकॉर्ड शानदार नहीं है और इस प्रारूप में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेले गए आठ मैचों में भारत मात्र दो मैच ही जीत पाया है और छह मैच हारा है।

नियमित कप्तान विराट कोहली इस सीरीज में उपलब्ध नहीं हैं और उन्हें आखिरी दो वनडे के बाद इस सीरीज से विश्राम दिया गया है। रोहित शर्मा के कन्धों पर कप्तानी का भार है और इस फॉर्मेट में भी वह टीम को सीरीज जीत दिलाने के इरादे से उतरेंगे। विराट को विश्राम दिए जाने के बाद रोहित ने चौथे वनडे में कप्तानी संभाली थी लेकिन भारतीय टीम 92 रन पर आउट होने के बाद वह मैच आठ विकेट से हार गयी थी लेकिन पांचवें मैच में भारत ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए मेजबान टीम को धो डाला था।

भारतीय ट्वंटी-20 टीम में इस फॉर्मेट के कई शानदार खिलाड़ी मौजूद हैं। आलराउंडर क्रुणाल पांड्या और विस्फोटक बल्लेबाज ऋषभ पंत टीम को मजबूती देंगे। ओपनर शिखर धवन ने माना है कि पंत में इस फॉर्मेट में अकेले अपने दम पर मैच का रुख बदलने की काबिलियत है। टीम आगामी विश्व कप के मद्देनजर महेंद्र सिंह धोनी को विकेट के पीछे जारी रखेगी ताकि उनका अभ्यास बना रहे जबकि पंत एक विशुद्ध बल्लेबाज के रूप में उतरेंगे।

वनडे सीरीज के आखिरी दो मैचों में कुछ ख़ास नहीं कर पाए युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के लिए यह सीरीज खुद को साबित करने का अच्छा मौका रहेगी। आलराउंडर विजय शंकर भी मौका मिलने पर अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगे। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद के लिए भी सीरीज एक अच्छा मौका रहेगी।

मेजबान न्यूज़ीलैंड की टीम वनडे सीरीज की हार के बाद वापसी करना चाहेगी हालांकि मार्टिन गुप्तिल के चोटिल होकर सीरीज से बाहर होने से उसे कुछ झटका लगा है। भारत के खिलाफ पांचवें और आखिरी वनडे मैच में पीठ में चोट के कारण बाहर रहने वाले सलामी बल्लेबाज गुप्तिल पूरी तरह फिट न होने के कारण ट्वंटी-20 सीरीज से भी बाहर हो गए हैं।

गुप्तिल की जगह टीम में ऑलराउंडर जेम्स नीशम को शामिल किया गया है। जेम्स को भारत के खिलाफ चौथे और पांचवें वनडे मैच में भी टीम में जगह दी गई थी। पांचवें वनडे में उन्होंने संतोषजनक प्रदर्शन करते हुए 33 रन देकर एक विकेट झटका था और इसके अलावा 32 गेंदों में 44 रन बनाए थे।

संभावित टीमें:
केन विलियम्सन (कप्तान),डग ब्रेसवेल, कोलिन डी ग्रैंडहोम, लोकी फर्ग्युसन(पहले और दूसरे मैच के लिए), जेम्स नीशम, स्कॉट कुगेलजिन, डेरिल मिशेल, कोलिन मुनरो, मिशेल सेंटनर, टिम सिफर्ट (विकेटकीपर), ईश सोढी, टिम साउदी, रॉस टेलर, ब्लेयर टिकनर(तीसरे मैच के लिए)।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, खलील अहमद।