Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
PM Modi flagged off the Vande Bharat Express - प्रधानमंत्री मोदी ने हरी झंडी दिखाकर वंदे भारत एक्सप्रेस को किया रवाना - Sabguru News
होम Delhi प्रधानमंत्री मोदी ने हरी झंडी दिखाकर वंदे भारत एक्सप्रेस को किया रवाना

प्रधानमंत्री मोदी ने हरी झंडी दिखाकर वंदे भारत एक्सप्रेस को किया रवाना

0
प्रधानमंत्री मोदी ने हरी झंडी दिखाकर वंदे भारत एक्सप्रेस को किया रवाना
PM Modi flagged off the Vande Bharat Express
PM Modi flagged off the Vande Bharat Express
PM Modi flagged off the Vande Bharat Express

नयी दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली इंजन रहित अत्याधुनिक सेमी हाई स्पीड रेलगाड़ी ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को राष्ट्र को समर्पित किया तथा नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर उसकी पहली यात्रा पर रवाना किया।

मोदी ने इस अवसर पर कहा कि भारतीय रेल आधुनिकीकरण की राह पर तेजी से बढ़ रही है तथा उनकी सरकार इसे और गति देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, “ बीते वर्षों में रेलवे एक ऐसा सेक्टर रहा है जिसने ‘मेक इन इंडिया’ के तहत विनिर्माण में बहुत प्रगति की है। देश में रेल कोच फैक्ट्रियों का आधुनिकीकरण, डीजल इंजनों के स्थान पर इलेक्ट्रिक इंजनों का इस्तेमाल और इसके लिए नये कारखाने शुरू करने का काम किया गया है।”

ट्रेन-18 नाम से जानी जाने वाली इस रेलगाड़ी का निर्माण चेन्नई की इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री में किया गया है। यह दिल्ली से वाराणसी तक का सफर आठ घंटे में पूरा करेगी। इस यात्रा में अभी करीब 13-14 घंटे का समय लगता है। रविवार से आम लोगों के लिए इसका नियमित संचालन शुरू होगा और यह सोमवार तथा गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में शेष पाँच दिन चलेगी।

प्रधानमंत्री ने रेलवे में आधुनिकीकरण का जिक्र करते हुये कहा कि पहले ऑनलाइन रिजर्वेशन में एक मिनट में 2000 से ज्यादा टिकट बुक नहीं हो सकते थे। बीते वर्षों में रेलवे की वेबसाइट ग्राहकों के काफी अनुकूल हुई है। अब एक मिनट में 20 हजार से ज्यादा टिकट बुक हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि पहले एक रेलवे परियोजना की स्वीकृति में दो साल का समय लग जाता था। अब एक परियोजना को तीन-चार महीने या अधिक से अधिक छह महीने में मंजूरी मिल जाती है।