Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Reliance Jio's 4G download speed remains adept - रिलायंस जियो की 4 जी डाउनलोड गति में बादशाहत बरकरार - Sabguru News
होम Business रिलायंस जियो की 4 जी डाउनलोड गति में बादशाहत बरकरार

रिलायंस जियो की 4 जी डाउनलोड गति में बादशाहत बरकरार

0
रिलायंस जियो की 4 जी डाउनलोड गति में बादशाहत बरकरार
Reliance Jio's 4G download speed remains adept
Reliance Jio's 4G download speed remains adept
Reliance Jio’s 4G download speed remains adept

नयी दिल्ली । मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने 4 जी डाउनलोड गति के मामले में एक बार फिर दूरसंचार क्षेत्र की अन्य सभी कंपनियों को बहुत पीछे छोड़कर जनवरी 19 में अव्वल स्थान हासिल किया।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार जनवरी 19 में रिलायंस जियो की औसत 4 जी डाउनलोड गति 18.8 मेगावाट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) रही । इसकी तुलना में भारती एयरटेल की दिसंबर के 9.8 एमबीपीएस की तुलना में गिरकर 9.5 एमबीपीएस रही। जियो नेटवर्क की दिसंबर में 4 जी डाउनलोड गति 18.7 एमबीपीएस थी। वर्ष 2018 के दौरान जियो 4 जी डाउनलोड गति के मामले में अन्य कंपनियों के मुकाबले कहीं आगे था।

ट्राई आंकड़ों के अनुसार वोडाफोन की 4 जी डाउनलोड गति में मामूली सुधार हुआ और यह जनवरी में 6.7 एमबीपीएस रही। यह दिसंबर में 6.3 एमबीपीएस। अाइडिया की स्पीड छह एमबीपीएस से गोता लगाकर 5.5 एमबीपीएस रह गयी। हालांकि अाइडिया और वोडाफोन के दूरसंचार कारोबार का विलय हो गया है और अब यह वोडाफोन आइडिया के तहत काम कर रही है.किंतु नियामक ने जनवरी के लिए दोनों के आंकड़े अलग.अलग दर्शाये हैं।

अपलोड गति के मामले में अाइडिया अव्वल रहा। कंपनी की औसत अपलोड गति दिसंबर महीने के 5.3 एमबीपीएस से बढकर जनवरी में 5.8 एमबीपीएस हो गयी। वोडाफोन इस मामले में 5.4 एमबीपीएस के साथ दूसरे और जियो 4.4 एमबीपीएस के साथ तीसरे नंबर पर रहा। एयरटेल 3.8 एमबीपीएस के साथ सबसे नीचे रहा।

रिलायंस जियो की 4 जी डाउनलोड गति और आइडिया की अपलोड गति के मामले में पिछले कई महीनों से लगातार बादशाहत बरकरार है। औसत गति की गणना ट्राई के एकत्र किये गये आंकड़ों के आधार पर की जाती है, जिसे रियल टाइम बेसिस पर ट्राई के माईस्पीड एप्लीकेशन की मदद से जुटाया जाता है।