Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Sushma Swaraj traveled for three countries - सुषमा स्वराज तीन देशों की यात्रा के लिए रवाना - Sabguru News
होम Delhi सुषमा स्वराज तीन देशों की यात्रा के लिए रवाना

सुषमा स्वराज तीन देशों की यात्रा के लिए रवाना

0
सुषमा स्वराज तीन देशों की यात्रा के लिए रवाना
Sushma Swaraj traveled for three countries
Sushma Swaraj traveled for three countries
Sushma Swaraj traveled for three countries

नयी दिल्ली । विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शनिवार को तीन देशों बुल्गारिया, मोरक्को और स्पेन की यात्रा के लिए रवाना हो गयीं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “सहयोगी देशों के साथ संबद्धता को जारी रखते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तीन देशों बुल्गारिया, मोरक्को और स्पेन की तीन दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हो गयीं।”

स्पेन की सरकार भारतीय विदेश मंत्री को यात्रा के दौरान ‘ग्रांड क्रॉस ऑफ द आर्डर ऑफ सिविल मैरिट’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। प्रवक्ता ने गुरुवार को पत्रकारों से कहा था कि नेपाल में वर्ष 2015 में आये भयंकर भूकंप में फंसे स्पेन के 71 नागरिकों को ऑपरेशन मैत्री के तहत सुरक्षित निकालने के लिए स्पेन सरकार श्रीमती स्वराज को इस पुरस्कार से सम्मानित करेगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि श्रीमती स्वराज 18-19 फरवरी को स्पेन के विदेश मंत्री जोसफ बोरेल फोंटेल्स के विशेष आमंत्रण पर तीन देशों की यात्रा के दौरान स्पेन की यात्रा करेंगी। कुमार ने कहा कि स्वराज की तीन देशों की यात्रा से भारत के इन देशों के साथ संबंध मजबूत होंगे और महत्वपूर्ण क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने में मदद मिलेगी

स्वराज 16-17 फरवरी को बुल्गारिया से अपने तीन देशों के दौरे की शुरुआत करेंगी। उन्होंने कहा, “श्रीमती स्वराज बुल्गारिया की यात्रा करने वाली देश की पहली विदेश मंत्री होंगी। विदेश मंत्री अपनी यात्रा के दौरान बुल्गारिया के उप प्रधान मंत्री एवं विदेश मंत्री के साथ बैठक करेंगी। दोनों देश पारस्परिक हितों के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत करेंगे।”

स्वराज का सोफिया के साउथ पार्क में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा को पुष्प श्रद्धांजलि देने का कार्यक्रम है। राष्ट्रपति राम नाथ ने पिछले वर्ष बुल्गारिया यात्रा के दौरान महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष में उनकी इस प्रतिमा का अनावरण किया था। स्वराज यात्रा के दौरान सोफिया में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि विदेश मंत्री 17-18 फरवरी मोरक्को की यात्रा करेंगी और इसके बाद स्पेन के लिए रवाना हो जाएंगी।