Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Lok Sabha elections 2019 : PMK joins AIADMK-BJP alliance, gets 7 constituencies and 1 RS seat-लोकसभा चुनाव के लिए अन्नाद्रमुक, भाजपा, पीएमके ने मिलाया हाथ - Sabguru News
होम Tamilnadu Chennai लोकसभा चुनाव के लिए अन्नाद्रमुक, भाजपा, पीएमके ने मिलाया हाथ

लोकसभा चुनाव के लिए अन्नाद्रमुक, भाजपा, पीएमके ने मिलाया हाथ

0
लोकसभा चुनाव के लिए अन्नाद्रमुक, भाजपा, पीएमके ने मिलाया हाथ
Lok Sabha elections 2019 : PMK joins AIADMK-BJP alliance, gets 7 constituencies and 1 RS seat
Lok Sabha elections 2019 : PMK joins AIADMK-BJP alliance, gets 7 constituencies and 1 RS seat

चेन्नई। तमिलनाडु में सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक ने लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी और पट्टालि मक्कल काचि के साथ गठबंधन करने की मंगलवार को घोषणा की।

पीएमके के संस्थापक डाॅ एस रामदास से गठबंधन होने के कुछ ही घंटे बाद अन्नाद्रमुक ने भाजपा के साथ भी लोकसभा चुनाव के लिए गठजोड़ का एलान किया। तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों में से पीएमके सात सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसके अलावा अगले साल एक राज्यसभा सीट पर भी पीएमके चुनाव लड़ेगी।

भाजपा के तमिलनाडु मामलों के प्रभारी रेल मंत्री पीयूष गोयल की अन्नाद्रमुक के नेताओं के साथ चार घंटे तक चली बैठक के बाद यह गठबंधन हुआ। समझौते के तहत भाजपा तमिलनाडु में पांच लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी।

गौरतलब है कि भाजपा ने सोमवार को महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए गठबंधन किया है। इसके तहत भाजपा महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 25 और शिवसेना 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। लोकसभा चुनाव के कुछ माह बाद होने वाले विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियां बराबर-बराबर सीटों पर उम्मीदवार खड़ा करेंगी। महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं।

भाजपा की ओर से तमिलनाडु में लड़ी जाने वाली संसदीय सीटों की हालांकि अब तक पहचान नहीं की जा सकी है। केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता के साथ दूसरे और अंतिम दौर की बैठक में चुनावी गठबंधन बनाने की घोषणा की गयी। इससे पहले 14 फरवरी को पहले दौर की बैठक हुई थी।

चुनावी गठबंधन के समझौते के मुताबिक भाजपा पाचं लोेक सभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी तथा विधान सभा की 21 सीटों पर होने वाले उप चुनाव में अन्नाद्रमुक का समर्थन करेगी।

इससे पूर्व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह अन्नाद्रमुक से गठबंधन को लेकर बातचीत करने के वास्ते गोयल के साथ चेन्नई आने वाले थे लेकिन आखिरी समय में उनका दौरा रद्द हो गया। गोयल पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार यहां पहुंचे और एक सितारा होटल में अन्नाद्रमुक के सह संयोजक और मुख्यमंत्री ई के पलानीस्वामी तथा संयोजक एवं उप मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम और सीट साझेदार सदस्यों के साथ सीट बंटवारें को अंतिम रूप दिया।

गोयल ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि अन्नाद्रमुक के नेतृत्व में तमिलनाडु में नया मोर्चा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा नीत केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन इस इलाके की सभी 40 सीटें, जिनमें 39 तमिलनाडु तथा पुड्डुचेरी की एकमात्र संसदीय सीट शामिल हैं, जीतेंगी। उन्होंने तमिल में कहा कि सभी 40 (सीटें) हमारी हैं।