Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Pulwama terror attack : US slams Pakistan, says anyone responsible will be punished-पुलवामा हमले के जिम्मेदार लोगों को दंडित करे पाकिस्तान : अमरीका - Sabguru News
होम World Europe/America पुलवामा हमले के जिम्मेदार लोगों को दंडित करे पाकिस्तान : अमरीका

पुलवामा हमले के जिम्मेदार लोगों को दंडित करे पाकिस्तान : अमरीका

0
पुलवामा हमले के जिम्मेदार लोगों को दंडित करे पाकिस्तान : अमरीका

वाशिंगटन। अमरीका ने भारत का मजबूती से समर्थन करते हुए पाकिस्तान से पुलवामा आतंकवादी हमले के लिए जिम्मेदार लोगों को दंडित करने के लिए कहा है।

विदेश विभाग के प्रवक्ता रॉबर्ट पालाडिनो ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि हम सिर्फ संवेदना व्यक्त करने के लिए नहीं बल्कि आतंकवाद का सामने करने को लेकर मजबूती से समर्थन जताने के लिए भारत सरकार के संपर्क में हैं।

उन्होंने कहा कि हम पाकिस्तान से हमले की जांच में पूरी तरह से सहयोग करने और इसके लिए जिम्मेदार लोगों को दंडित करने का आग्रह करते हैं। चौदह फरवरी को हुए आतंकवादी हमले के बाद से ही अमरीका दोनों देशों के संपर्क में है। साथ ही हम सभी देशों से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार आतंकवादियों के सुरक्षित पनाहगाहों को अस्वीकार करने की जिम्मेदारी निभाने का आह्वान करते हैं।

अमरीका, फ्रांस और ब्रिटेन जैश-ए-मोहम्मद नेता मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की आतंकवाद की सूची में डालने के लिए फिर से सुरक्षा परिषद का रुख करने पर विचार कर रहा है। राजनयिकों का कहना है कि मसूद अजहर को काली सूची में डालने के प्रयास को दो बार बाधित करने वाला चीन इस बार भी अड़चन डालेगा। चीन 2016 और 2017 में इस काम में अडंगा डाल चुका है।

इस बीच अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पत्रकारों से पुलवामा हमले को एक भयानक स्थिति करार दिया। ट्रंप ने ओवल ऑफिस में कहा कि हमें रिपोर्ट मिली हैं। हम इस संबंध में बयान जारी करेंगे। उन्होंने भारत और पकिस्तान के बीच बातचीत का आह्रवान करते हुए कहा कि अगर दोनों पड़ोसी देश वार्ता के लिए साथ आते हैं तो यह बहुत ही अदभुत होगा।

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत और पाकिस्तान से संयम के साथ आगे बढ़ने और स्थिति को संभालने का आग्रह किया था। इसके अलावा उन्होंने दोनों पक्षों की सहमति पर समस्या के समाधान में मदद की भी पेशकश की थी।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने गुटेरेस से तनाव को कम करने के लिए कदम उठाने की अपील की थी। पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी ली है जिसमें केन्द्रीय रिजर्व बल के 40 जवान शहीद हो गए थे।