Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
PM Modi South Korea One Role Model for India - दक्षिण कोरिया भारत के लिए एक रोल मॉडल: प्रधानमंत्री मोदी - Sabguru News
होम Headlines दक्षिण कोरिया भारत के लिए एक रोल मॉडल: प्रधानमंत्री मोदी

दक्षिण कोरिया भारत के लिए एक रोल मॉडल: प्रधानमंत्री मोदी

0
दक्षिण कोरिया भारत के लिए एक रोल मॉडल: प्रधानमंत्री मोदी
PM Modi South Korea One Role Model for India
PM Modi South Korea One Role Model for India
PM Modi South Korea One Role Model for India

सोल । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने आर्थिक विकास के लिए दक्षिण कोरिया को हमेशा एक ‘रोल मॉडल’ के रूप में रखा है इसलिए वह इस देश के अधिक से अधिक कारोबारियों काे भारत की ओर आकर्षित करना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री ने यहां दक्षिण कोरिया के शीर्ष कारोबारी नेताओं की एक संगोष्ठी को संबोधित करते हुये कहा कि वह समावेशी और परिणामोन्मुखी आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने के लिए दक्षिण कोरिया को भारत के ‘स्वाभाविक साझीदार’ के रूप में देखते हैं।

उन्होंने कहा, “मैं चाहता हूं कि अधिक से अधिक दक्षिण कोरियाई कारोबारियों का ध्यान भारत की ओर आकर्षित हो।” प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान भी वह हमेशा उद्यमिता की कोरियाई भावना की ओर आकर्षित रहे हैं। उन्होंने कहा, “आर्थिक विकास के लिए दक्षिण कोरिया हमेशा मेरे लिए एक रोल मॉडल रहेगा।”

उन्होंने कहा, “ निवेश के लिए लालफीताशाही को लाल कालीन से बदल दिया गया जिसके परिणामस्वरूप हमने पिछले तीन वर्षों में 250 अरब अमेरिकी डॉलर का विदेशी निवेश हासिल किया।” प्रधानमंत्री ने ‘भारत कोरिया स्टार्ट हब’ का शुभारंभ किया और कहा कि यह भारतीय प्रतिभा और कोरियाई स्टार्ट अप उद्यमों के लिए परस्पर संवाद के केंद्र के रूप में काम करेगा। उन्होंने बताया कि उनकी सरकार देश में समावेशी विकास सुनिश्चित करने पर बहुत जोर दे रही है।

मोदी ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कम से कम तीस करोड़ नये बैंक खाते खोले गये। खाते उन लोगों के खोले गये जिनके पास पहले से कोई बैंक खाता नहीं था। इसके परिणामस्वरूप अब 99 फीसदी भारतीयों घरों के पास बैंक खाते हैं और इनमें 12 अरब डॉलर के बराबर की राशि जमा हुई है। मोदी को दक्षिण कोरिया में उनके प्रवास के दौरान शुक्रवार को सोल शांति पुरस्कार सांस्कृतिक फाउंडेशन द्वारा आयोजित किये जाने वाले एक समारोह में वर्ष 2018 के सोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किये जाएगा।