Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Vedantu launches Doubt solving app for class 9 to 12, JEE and NEET students - वेदांतु ने कक्षा 9 से 12, जेईई एवं एनईईटी के विद्यार्थियों के लिए निशुल्क एवं डाउट सॉल्विंग ऐप लॉन्च किया - Sabguru News
होम Business वेदांतु ने कक्षा 9 से 12, जेईई एवं एनईईटी के विद्यार्थियों के लिए निशुल्क एवं डाउट सॉल्विंग ऐप लॉन्च किया

वेदांतु ने कक्षा 9 से 12, जेईई एवं एनईईटी के विद्यार्थियों के लिए निशुल्क एवं डाउट सॉल्विंग ऐप लॉन्च किया

0
वेदांतु ने कक्षा 9 से 12, जेईई एवं एनईईटी के विद्यार्थियों के लिए निशुल्क एवं डाउट सॉल्विंग ऐप लॉन्च किया
Vedantu launches Doubt solving app for class 9 to 12, JEE and NEET students
Vedantu launches Doubt solving app for class 9 to 12, JEE and NEET students
Vedantu launches Doubt solving app for class 9 to 12, JEE and NEET students

भारत की अग्रणी ऑनलाईन ट्यूटरिंग कंपनी, वेदांतु, जो भारत के सर्वश्रेष्ठ क्योरेटेड टीचर्स के साथ लाईव इंटरैक्टिव क्लासेस की विशेषज्ञ है, ने अपना निशुल्क लर्निंग ऐप लॉन्च किया, जो एन्ड्रॉयड पर उपलब्ध होगा। यह ऐप परीक्षाओं से पहले विद्यार्थियों की तैयारी में मदद करेगा। यह ऐप अध्ययन से संबंधित जरूरतों एवं ऑफर्स के लिए वन-स्टॉप समाधान है तथा यूज़रफ्रेंडली कंटेंट प्रदान करता है।

कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के अतिरिक्त यह ऐप जेईई एवं एनईईटी में बैठने वाले विद्यार्थियों को एण्ड-टू-एण्ड समाधान भी देता है। इसके द्वारा आप लर्निंग के विशेषज्ञों एवं टीचर्स द्वारा रियल टाईम डाउट पूछ सकेंगे और उनका समाधान तत्काल निशुल्क प्राप्त कर सकेंगे। अपनी तरह का यह पहला ऐप विद्यार्थी निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं और फ्री एक्ज़ाम हैक्स एवं वीडियो की पहुंच प्राप्त करके कम समयावधि में अपने प्रश्नों का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

भारत में स्कूल जाने वाले 25 करोड से अधिक लोग हैं और स्मार्टफोन का उपयोग बहुत ज्यादा होने एवं देश के डिजिटाईज़ेशन के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा बदलाव आया है। अब एन्ड्रॉयड डिवाईसेस का उपयोग विविध भौगोलिक क्षेत्रों के विद्यार्थियों के बीच ‘लर्निंग डिवाईसेस’ के रूप में हो रहा है। टेक्नॉलॉजी विविध आयुसमूह के विद्यार्थियों के लिए लर्निंग के नए माध्यमों को आकार दे रही है, ताकि लर्निंग को ज्यादा सार्थक एवं मनोरंजक बनाया जा सके।

इस प्रगति के बारे में वाम्सी कृष्णा, सीईओ एवं को-फाउंडर, वेदांतु ने कहा, ‘‘वेदांतु पर हम इस बात में विश्वास करते हैं कि हर विद्यार्थी को गुणवत्तायुक्त टीचर्स एवं कंटेंट उपलब्ध हों। हमारा उद्देश्य हर विद्यार्थी के लिए लर्निंग को पर्सनलाईज़ करना है। हम के12 के विद्यार्थियों को भारत के सर्वश्रेष्ठ टीचर्स द्वारा अत्यधिक प्रभावशाली, लाईव इंटरैक्टिव क्लासेस प्रदान करने में काफी सफल रहे।

हमने देखा है कि विद्यार्थियों की लाईव क्लासेस के अलावा भी अन्य जरूरतें होती हैं, जैसे वो शंका समाधान, प्रैक्टिस टेस्ट एवं किताबों के सॉल्यूशंस भी चाहते हैं। वेदांतु के इंस्टैंट लर्निंग और डाउट सॉल्विंग ऐप के लॉन्च के साथ हम देश के हर विद्यार्थी के लिए अपनी सेवाओं को स्केल करने और विद्यार्थियों को वन-स्टॉप समाधान प्रदान करने के लिए समर्पित हैं, ताकि वो लर्निंग और अपनी शंकाओं का समाधान एक साथ कर सकें।’’

वेदांतु डाउट-सॉल्विंग ऐप एनसीईआरटी की टेक्स्टबुक्स, रिफरेंस बुक्स, रिवीज़न नोट्स, महत्वपूर्ण प्रश्नों आदि तथा वेदांतु एकेडेमिक एक्सपटर््स द्वारा निर्मित एवं तैयार विशाल सामग्री की निशुल्क एक्सेस प्रदान करता है। इसके अलावा यह ऐप अपनी तरह के पहले वेदांतु लाईव ऑनलाईन मास्टरक्लास की एक्सेस भी प्रदान करता है, जिसमें टीचर्स सीबीएसई, आईसीएसई, जेईई, एनईईटी आदि जैसी प्रमुख परीक्षाओं के लिए कॉन्सेप्ट्स सिखाते हैं। विद्यार्थी ऐप को इंस्टॉल कर इन विशेषज्ञों से बिना कोई शुल्क दिए सीख सकते हैं। इतना ही नहीं, निशुल्क काउंसलिंग सत्र, टिप्स एवं ट्रिक्स, रिवीज़न के लिए कार्ययोजनाएं आदि भी वेदांतु मास्टर टीचर्स द्वारा प्रदान की जाती हैं।

ऐप की अद्वितीय विशेषता है कि जब विद्यार्थी कोई प्रॉब्लम या डाउट पोस्ट करता है, तो इसका समाधान वास्तविक टीचर्स तत्काल और किसी भी वक्त प्रदान करते हैं। विद्यार्थियों की पूर्ण संतुष्टि के लिए ग्राहकों को फीडबैक प्रश्न दिया जाता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनकी शंका का समाधान हो गया है। इस ऐप की दूसरी विशेषता यह है कि ग्राहक अपनी पसंद की भाषा में कंटेंट को कस्टमाईज़ कर सकते हैं, ताकि वो विषय सामग्री को बेहतर समझ सकें।

वेदांतु के बारे मेंः
वेदांतु नाम संस्कृत के दो शब्दों, वेद (ज्ञान) $ तंतु (नेटवर्क) से लिया गया है। इसका तात्पर्य ‘ज्ञान का नेटवर्क’ है, जिसमें विद्यार्थी कभी भी और किसी भी जगह से टैप करके टीचर से फौरन सीख सकता है। वेदांतु का गठन वाम्सी कृष्णा, आनंद प्रकाश और पुल्कित जैन ने अपने पहले वेंचर – लक्ष्य (2006 में गठित) के बाद किया था, जिसका अधिग्रहण बाद में 2012 में एमटी एजुकेयर ने कर लिया। वेदांतु का मानना है कि एक समाधान हर किसी को संतुष्ट नहीं कर सकता। इसके पास 500 से ज्यादा टीचर्स हैं, जो 1 मिलियन घंटों से अधिक समय तक 40,000 से अधिक विद्यार्थियों को पर्सनलाईज़्ड लर्निंग प्रदान कर चुके हैं। ये 30 से अधिक देशों में 1000 से अधिक शहरों में स्थित हैं।